निर्भीक एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने माइक्रो ऑब्जर्वर का हुआ प्रशिक्षण…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/   विधानसभा निर्वाचन 2023 को निर्भीक एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी  संजय अग्रवाल के निर्देशानुसार एवं प्रशिक्षण नोडल अधिकारी सुश्री लीना कोसम मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के मार्गदर्शन में माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण शा. रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय सूरजपुर में आयोजित किया गया। जिसमें समस्त माइक्रो ऑब्जर्वर को पी.पी.टी के माध्यम से माइक्रो ऑब्जर्वर के कार्य एवं उत्तरदायित्वों को विस्तार से बताया गया।

माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति क्रिटिकल मतदान केन्द्रों में लगाई जाती है। ये सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रूप में मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र में उपस्थित होकर मतदान प्रक्रिया का पर्यवेक्षण कार्य करते हैं। ये सामान्य प्रेक्षक निर्देशन एवं नियंत्रण में कार्य करेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर को मतदान केन्द्र में उपस्थित होकर जिस कार्यों कि निगरानी की जानी है। वह वास्तविक मतदान प्रारम्भ होने के समय 90 मिनट पूर्व सम्पन्न होने वाली मॉक पोल प्रक्रिया की निगरानी करना, मॉक पोल करने के बाद उसके डाटा को क्लीयर बटन दबाकर हटाने के कार्य का निगरानी. व्ही. व्ही. पेट के ड्रॉप बॉक्स के मॉक पोल की पेपर पर्चियों को निकालकर काले रंग के लिफाफे में सील बंद करने की कार्य की निगरानी, मतदान मशीन सीलिंग प्रक्रिया की निगरानी, मॉक पोल प्रमाण पत्र तैयार करने के कार्य में निगरानी, मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति एवं उनके आचरण का अवलोकन, उनके एन्ट्री पास का अवलोकन, मतदान केंद्र में उपलब्ध सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं बिजली की उपलब्धता, पेयजल की उपलब्धता, शौचालय का होना, पर्याप्त फर्नीचर, छाया, रैम्प का अवलोकन, मतदाता के पहचान के दस्तावेज के आधार पर मतदाता का पहचान करने के कार्य का निगरानी, अमिट स्याही के उपयोग के प्रक्रिया की निगरानी. ई.व्ही.एम. एवं व्ही. व्ही. पैट के प्रतिस्थापन की निगरानी, मत को गोपनीयता रखे जाने के कार्य की निगरानी के बारे में विस्तार से बताया गया। माइक्रो ऑब्जर्वर को यह बताया गया कि सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की निगरानी कर अनुलग्न में दिये गये प्रपत्र में सही-सही जानकारी भरकर उसे सामान्य प्रेक्षक महोदय के पास जमा करना है। उन्हें रिपोर्टिंग फॉर्मेट के बिन्दु 18 तक को भरने के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण अंत में माइक्रो आब्जर्वर से मॉक पोल कराकर मॉक पोल प्रक्रिया की जानकारी का हेण्ड्सऑन कराया गया।
इस प्रशिक्षण का निरीक्षण करने सामान्य प्रेक्षक महोदय, जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल, प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी सुश्री लीना कोसम मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा किया गया और प्रशिक्षणार्थियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।