KTG News: सब्जी व्यापारी की मनमानी से हो रहें वार्डवासी परेशान… उपमुख्यमंत्री के पत्र के बाद भी नही सुधरी व्यवस्था

कोरबा/कटघोरा :- नगर पालिका परिषद कटघोरा क्षेत्र अंतर्गत लगने वाले साप्ताहिक एवं दैनिक सब्जी बाजार से पूरी तरह से मुख्यमार्ग में संचालित हो रहा हैं। जिससे आम जन जीवन प्रभावित होने के साथ ही आवागमन भी बाधित हो रहा हैं। सब्जी व्यवसाईयों के लिए पृथक रूप से सर्व सुविधा युक्त शकंभारी बाजार वार्ड क्र.04 में व्यवस्था नगरी प्रशासन के द्वारा पूर्व से ही कर दी गई हैं। जिससे पक्का सड़क निर्माण, नाली, पानी, बिजली प्रसाधन एवं नीचे बैठकें के लिए रिक्त फ्लोर में व्योर ब्लॉक भी लगा कर दिया गया हैं। इन सब सुविधा के बावजूद भी सब्जी व्यवसायी अपना पसरा लगाकर सड़क पर ही बैठ जाते है, जबकि पूरा बाजार शेड पूरी तरह से खाली पड़ा रहता हैं एवं सब्जी व्यवसाईयों के द्वारा मुख्यमार्ग में जबरन का कब्जा कर अपना पसरा लगाते हैं।

सब्जी व्यवसाइयो की हठधर्मिता एवं मनमानी पूर्वक सवैया के कारण आए दिन लोगो से विवाद की निर्मित स्थिति बनी हुई हैं। सब्जी व्यवसाईयो के द्वारा मनमानी करते हुए तथा बिना नगर पालिका परिषद की अनुमति के वही स्थित शेड के नीचे अपना गोदाम का निर्माण कर लिया गया हैं, साथ ही अपनी दुकानों की सड़ी- गली सब्जीयो को इधर- उधर फेकने के साथ ही सार्वजनिक नालियो में डाल देते हैं। जिससे पूरी तरह सब्जी बाजार परिसर में भारी गंदगी का आलम बना रहता हैं। जिस स्थान पर वार्ड क्र.04 आजाद नगर, बाजार मोहल्ला कटघोरा में सब्जी बाजार संचालित होता हैं। वह पहले से ही एक रिहायशी क्षेत्र हैं। जहां 24 घंटे यातायात का दबाव बना रहता हैं। जिसके कारण आए दिन दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती हैं। वार्डवासी एवं कार्यकर्ताओं के द्वार नगर पालिक अधिकारी को कई बार मौखिक और लिखित शिकायत से अवगत कराया जा चुका हैं। वार्डवासीयों ने उक्त संबंध में सीएमओ कटघोरा को ज्ञापन सौंपते हुए व्यवस्था को दुरस्त करने की मांग की हैं।

उप मुख्यमंत्री के पत्र के बाद भी व्यवस्था सुधारने को लेकर सीएमओ द्वारा कोई कार्रवाई नहीं –

साप्ताहिक एवं दैनिक सब्जी बाजार के संबंध में कई बार की शिकायत और शासन के निर्देशों मिलने के बाद भी सीएमओ की अनदेखी से स्थानीय लोगो और वार्डवासीयों में नाराजगी बढ़ती जा रही हैं। वार्ड क्र.04 के लोगो ने कलेक्टर को प्रेषित पत्र से बताया कि नगर पालिका क्षेत्र में लगाए जाने वाले दैनिक सब्जी बाजार को व्यवसापित करने से वार्ड क्र.04 आजाद नगर, बाजार मोहल्ला के निवासियों ने कई बार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) , कटघोरा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को मौखिक एवं लिखित शिकायत कर चुके हैं। साथ ही उप मुख्यमंत्री एवं नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव को भी पत्राचार के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है। इस पर नगरीय प्रशासन मंत्री के निज सचिव द्वारा भी सीएमओ को इस पूरे मामले में संज्ञान लेकर तत्काल कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया था। इसके बावजूद सीएमओ की हठधार्मिता एवं मनमानी पूर्ण रवैये के कारण वार्डवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल कार्रवाई कराया जाए।

✍️रिपोर्टर – साकेत वर्मा /कोरबा