KATGHORA: दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड कंपनी के कारनामो की भेंट चढ़ा खुटरीगढ़ पहुँच मार्ग..खुदाई कर छोड़ा अधूरा… श्रद्धालुओं के लिए बना मुसीबत, 26 से नवरात्र प्रारम्भ….

कोरबा/कटघोरा :- वैसे तो दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड (DBL) कंपनी कई बार अपने कारनामो को लेकर इलाके मे सुर्खिया बटोर चुका हैं। लेकिन इस दफा कंपनी के कारगुजारियों ने धार्मिक स्थल पहुँच मार्ग को क्षतिग्रस्त कर श्रद्धालुओं की भावनाओं से खिलवाड़ किया है। यहां कंपनी द्वारा मिट्टी निकालने के फेर में मंदिर पहुँच मार्ग को ही खोद डाला हैं। जो महीने भर से गड्ढा नुमा अवस्था मे तब्दील है। वही 26 सितम्बर से नवरात्रि शुरू हो रही है जिसका खामियाजा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ेगा, जो कि बडी दूर से माता रानी के दर्शन करने खुटरीगढ़ पहुँचते है। आखिर कंपनी के कारगुजारियों के होसले इस कदर बुलंद क्यो है जो धार्मिक स्थल पहुँच मार्ग की खोदाई करने से भी गुरेज नही कर रहे है।

बता दे कि कटघोरा से अम्बिकापुर को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग नेशनल 130 से लगे ग्राम पंचायत रामपुर के खुटरीगढ़ में धार्मिक स्थल महामाया मंदिर मौजूद हैं जो कि हाइवे से आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वर्तमान में अम्बिकापुर से बिलासपुर को जोड़ने हाइवे 130 का कार्य निर्माणाधीन है जिसका ठेका DBL कंपनी को प्राप्त है। दरअसल कंपनी के कारगुजारियों द्वारा खुटरीगढ़ महामाया मंदिर जाने वाले मार्ग को खोदाई कर अधूरा छोड़ दिया गया है जो नवरात्रि के पावन दिनों में भक्तों के लिए बड़ी मुसीबत साबित होगा है। नवरात्रि के दिनों में खुटरीगढ़ महामाया मंदिर में माता रानी के दर्शन हेतु बड़ी दूर-दूर से श्रद्धालुओं का आना होता है जो माता रानी के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। यहां जाने का केवल एक ही मार्ग है जो नेशनल हाइवे 130 से होकर गुजरता है।बहरहाल DBL कंपनी के कारगुजारियों ने इस मार्ग की खोदाई कर डाली है जिस वजह से माता रानी के मंदिर पहुँचने का मार्ग बाधित बना हुआ है अब ऐसे में भक्तों के लिए बड़ी मुसीबत है जो भक्तों को मंदिर तक पहुचने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।ग्रामवासियों को भी आने जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बरसात के दिनों में यह मार्ग कीचड़ से सराबोर हो जाता है लिहाजा वाहन चालको को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामवासियों की माने तो DBL कंपनी द्वारा मिट्टी निकालकर सड़क को सुगम बनाने का हवाला दिया था लेकिन सड़क तो सुगम नही बनी बल्कि गड्ढे में जरूर तब्दील हो गई। अब हालात ऐसे है कि इस मार्ग चलना तो दूर लोगो को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब देखना यह है कि 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो रही है तब तक दिलीप बिल्डकॉन इस मार्ग पर सुधार कर पाती है या माता रानी के दर्शन हेतु पहुँचने वाले श्रद्धालुओं का आना मुसीबत भरा रहेगा।

✍️साकेत वर्मा.., प्रतिनिधि कोरबा