छत्तीसगढ़ – झारखंड बॉर्डर पर पहुंचे बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. चेकपोस्ट, गौठान व स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण दिए जरूरी दिशा निर्देश….

छत्तीसगढ़ – झारखंड बॉर्डर पर पहुंचे बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. चेकपोस्ट, गौठान व स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण दिए जरूरी दिशा निर्देश….

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने अपने सघन दौरा कार्यक्रम के तहत् कुसमी विकासखण्ड के ग्राम कोरंधा से लगे झारखण्ड की सीमा पर स्थित चेक पोस्ट पहुंचे, इसके साथ ही उन्होंने कुसमी नगर पंचायत के शहरी गौठान, एस.आर.एल.एम. सेण्टर, गजाधरपुर में उपस्वाथ्य केन्द्र, अनुविभागीय कार्यालय(रा.), कृषि उपज मंडी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुसमी का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष दिए।
कलेक्टर ने कोरंधा बॉर्डर पर कम कोविड जांच होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कोविड जांच बढ़ाने का निर्देश देते हेतु न्यूनतम 100 जांच प्रतिदिन करने का लक्ष्य कोविड जांच प्रभारी को दिए। उन्होंने नगर पंचायत कुसमी के गौठान एसआरएलएम सेंटर का निरीक्षण किया। वहां के गौठान में अव्यवस्था को देख उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त की तथा एक सप्ताह में इसे ठीक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नगर पंचायत कुसमी के उप अभियंता महेन्द्र पैकरा को निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए वेतन रोकने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए। उप स्वास्थ्य केन्द्र गजाधरपुर का निरीक्षण कर वहां पदस्थ स्टॉफ एवं अन्य आवश्यक संसाधनों की जानकारी ली। उन्होंने पेयजल व्यवस्था का जायजा लेते हुए एक सप्ताह के भीतर पानी सप्लाई की व्यवस्था हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारी को उप स्वास्थ्य केन्द्र के मरम्मत कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण करने को कहा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुसमी के निरीक्षण के दौरान स्टॉफ की नियमित उपस्थिति, स्वास्थ्य केन्द्र की साफ-सफाई, दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने एवं पोषण पुनर्वास केन्द्र में मीनू चार्ट अनुसार भोजन तैयार करने एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिए।
*कलेक्टर ने किया अनुभाग(रा.) एवं तहसील कार्यालय का निरीक्षण, अनुभाग स्तर के 3 वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही कर 1 माह के भीतर निराकरण करने के दिये निर्देश*

भ्रमण के दौरान कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसील एवं रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने राजस्व प्रकरणों को अद्यतन करते हुए समय सीमा में निराकरण करने तथा राजस्व रिकार्ड एवं अभिलेखों को सुरक्षित कर रिकार्ड रूम में रखने को कहा तथा कार्यालयीन पंजीयों का स्वयं जांच करने के निर्देश एसडीएम तथा तहसीलदार को दिए। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय के शौचालय को मरम्मत कराने हेतु लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही अनुभाग स्तर के 3 वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही कर 1 माह के भीतर निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी को बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए।
कृषि उपज मंडी का निरीक्षण करते हुए खाद की उपलब्धता की जानकारी ली तथा मंडी प्रबंधक को किसानों की सुविधा का ध्यान रखते हुए वितरण करने एवं फसल बीमा की जानकारी इन्ट्री करने हेतु निर्देशित किया।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर