भार साधक समितियां का गठन अध्यक्ष बनाया गया सुरेश अग्रवाल को तो उपाध्यक्ष बनाया गया जगन्नाथ गुप्ता को…

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

आखिरकार 11वर्षों के लंबे अंतराल के बाद कृषि उपज मंडियों को किसानों के हितों के संरक्षण के लिए ज्यादा मजबूत और प्रभावी बनाने तथा कृषि उपज मंडियों के कामकाज में पादर्शिता के साथ तेजी लाने के उद्देश्य से राज्य शासन ने भार साधक समितियों की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया गया है।

अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल?

नवनियुक्त भार साधक समितियां के गठन से किसानों के हित में तेजी से प्रभावी निर्णय लिये जा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य की कृषि उपज मंडियों में 2011 से भार साधक समितियां का गठन, मनोनयन नहीं हो सका था। मंडियों के संचालन की जिम्मेदारी भार साधक अधिकारी के जिम्मे थी, जिसके चलते कृषि मंडियों में विकास एवं किसानों के हित के निर्णय में विलंब होता रहा था। भार साधक समितियों की नियुक्ति हो जाने से अब किसानों के हित में तेजी से प्रभावी निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुप्ता?

भार साधक समितियों में सभी वर्गाें के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। ताकि किसान और व्यापारी बिना किसी संकोच के अपनी बातें भार साधक समिति के पदाधिकारियों से मिलकर रख सके।
भार साधक समितियां कृषि उपज मंडी की नियंत्रण प्राधिकारी के रूप में कार्याें का संचालन करने के साथ ही मंडी फंड का उपयोग एवं मंडी क्षेत्र में सुविधाएं विकसित करने पे निर्णय ले सकेंगी। किसानों को उनके द्वारा बेची गई उपज का समय पर भुगतान सुनिश्चित हो इसकी मॉनिटरिंग भी भार साधक समिति के पदाधिकारी करेंगे। प्रत्येक कृषि मंडी के भार साधक समिति में एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष तथा 5 सदस्यों समेत कुल 07 सदस्यों की नियुक्ति की गई है। संचालक, कृषि विपणन, रायपुर द्वारा इन भार साधक समितियों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए हैं। विधायक रामपुकार सिंह की अनुशंसा पर कांग्रेस के खास सिपहलसार लुड़ेग क्षेत्र में अपनी मजबूत पकड़ रखने वाले कार्यकर्ता सुरेश अग्रवाल को मंडी समिति का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
समिति के अध्यक्ष नियुक्त होने पर सुरेश अग्रवाल ने इसका सारा श्रेय विधायक रामपुकार सिंह, एवम जिला पंचायत सदस्य आरती सिंह को दिया एवं कहा कि उन्हें जो इतनी बडी जिम्मेदारी सौंपी गई है। उसके लिए पूरी निष्ठा से कार्य करेंगे एवं छतीसगढ के मुख्यमंत्री के सपनो को पूरा करने का प्रयास करेंगे।
नव गठित कृषि उपज मंडी समितियों के पदाधिकारी इस प्रकार हैं। कृषि उपज मंडी समिति पत्थलगांव- अध्यक्ष- सुरेश कुमार अग्रवाल, उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुप्ता, सदस्य श्यामसुंदर अग्रवाल व्यापारी प्रतिनिधि, सदस्य रविशंकर खुटिया, फिलोमन भगत, विजय भास्कर शर्मा, नरेश कुमार चौधरी। सभी मनोनीत सदस्यों को क्षेत्रवासी बधाई एवं शुभकामनाएं दे रहे है।