खेल मैदान की भूमि पर अदानी कम्पनी द्वारा पशु पालन हेतु घेराव का ग्रामीणों ने लगाया आरोप, तहसील कार्यालय में ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन…..

 

* अडानी के खिलाफ ग्राम परसा के ग्रामीणों ने खोला मोर्चा.

* ग्राम सभा में प्रस्ताव पास कर लिये गये विभिन्न निर्णय,

उदयपुर:- दर्जनों की संख्या में शुक्रवार को ग्रामीण तहसील कार्यालय उदयपुर पहुंचे तथा नायब तहसीलदार रवि भोजवानी को ज्ञापन सौंपकर ग्राम परसा स्थित खेल मैदान में किए गए घेराव को हटाने की बात कही है सौपे गए ज्ञापन में इन्होंने बताया है कि ग्राम परसा खेल मैदान जो कि कई पीढ़ियों से चली आ रही है उसमें अदानी कंपनी द्वारा सीएसआर मद से पशुपालन हेतु घेराव किया गया है ।

जिसका पंचायत के द्वारा कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है, किसी भी ग्रामवासी को इसकी जानकारी भी नहीं है ।
उक्त घेराव को हटाने के लिए 23 मई 2022 को ग्राम सभा के द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया था दिनांक 26 मई 2022 को यूथ क्लब के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों और पंचायत प्रतिनिधि के साथ मिलकर कैंपस में लगे जाली को लोगों ने हटा दिया था।
इस दौरान ग्राम परसा में संचालित महिला कोऑपरेटिव सोसायटी की महिलाओं द्वारा 112 को फोन कर बुलाया गया इसके बाद उदयपुर थाना प्रभारी के साथ कुछ महिलाएं परसा पहुंचकर यूथ क्लब के सदस्य एवं ग्राम वासियों से तथा उपसरपंच से पूछताछ की है जिसमें ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि ग्राम सभा की सहमति से उक्त जाली को हटाया गया है।

जिसे थाना प्रभारी के द्वारा ग्राम सभा के प्रस्ताव को नहीं मानना भी इन लोगों के द्वारा बताया गया है तथा थाना प्रभारी द्वारा एसडीएम कार्यालय के अनुमति के बिना जाली हटाने के निर्णय को मान्य नहीं बताया गया है।
ज्ञापन सौंपने आए ग्रामीणों में से एक ग्रामीण युवक ने बताया कि उक्त जगह पर काफी गंदगी एवं कीचड़ है जिससे खेल में काफी परेशानी होती है बजबजाती नालियों से यहां परेशानियां बढ़ रही है आंगनबाड़ी में टीकाकरण का कार्य भी नहीं होता है टीकाकरण के लिए बाहर मैदान का सहारा लेना पड़ता है।बजबजाती नालियों की वजह से लोग यहां जाना तक नहीं चाहते हैं। ग्रामीण महिलाओं ने मवेशियों को यहां से हटाने की मांग की है।