सीपीएफ की राशि के लिए कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने समग्र शिक्षा से मांगा मार्गदर्शन सैंकड़ों शिक्षकों के करोड़ों रूपये वर्षों से पड़े हैं प्रशासन के खातों में फेडरेशन की मांग हमारी काटी हुई राशि लौटाये विभाग….

जशपुर ✍️जितेंद्र गुप्ता

सीपीएफ की राशि के लिए कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने समग्र शिक्षा से मांगा मार्गदर्शन सैंकड़ों शिक्षकों के करोड़ों रूपये वर्षों से पड़े हैं प्रशासन के खातों में फेडरेशन की मांग हमारी काटी हुई राशि लौटाये विभाग

सीपीएफ की राशि को लेकर अब प्रक्रिया तेज हो गयी है। पिछले दिनों फेडरेशन के पदाधिकारियों और जिला पंचायत सीईओ के साथ हुई बैठक के बाद अब जिला प्रशासन ने राज्य समग्र शिक्षा कार्यालय से मार्गदर्शन मांगा है, ताकि शिक्षकों के वेतन से की गयी कटौती कौ शिक्षकों के जीपीएफ खातों में एकमुश्त डाला जा सके।


इससे पहले फेडरेशन के कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता की अगुवाई में फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल ने संसदीय सचिव यूडी मिंज से मुलाकात की थी। यूडी मिंज ने पत्र लिखकर इस संदर्भ में जिला पंचायत सीईओ को बैठक कर मामले को सुलझाने को कहा था। 24 मई को अजय गुप्ता की अगुवाई में सहायक शिक्षक फेडरेशन और जिला पंचायत सीईओ के पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें इस बात का निर्णय लिया गया कि मामले में राज्य समग्र शिक्षा से मार्गदर्शन लिया जाये, कि आखिरकार जमा राशि का क्या किया जाये, राशि को क्या संबंधित शिक्षकों को लौटा दिया जाये, या फिर जीपीएफ के खाते में राशि को जमा करने का कोई प्रावधान है।
प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा को भेजा पत्र
जिला कलेक्टर की तरफ से प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा को भेजे गये पत्र में कहा है गया है कि जशपुर जिले के 6 विकासखंडों के शिक्षकों के शिक्षकों की सीपीएफ की राशि तीन करोड़ चौसठ लाख 91 हजार कटौती की गयी थी, लेकिन राज्यांश के अभाव में उसे जमा NPS के के खातों में नहीं कराया गया। शिक्षक फेडरेशन ने इस संदर्भ में शिक्षकों के खाते में राशि अंतरित करने का ज्ञापन दिया है। ऐसे में सर्व शिक्षा अभियान के तहत शिक्षक पंचायत संवर्ग की उपलब्ध सीपीएफ की राशि के संदर्भ में उचित मार्गदर्शन देने का कष्ट करे।