अपनी तीन सूत्री मांगो को लेकर सैकड़ों मनरेगा अधिकारीयों एवं कर्मचारियों ने किया धरना प्रदर्शन….

जशपुर✍️जितेन्द्र गुप्ता

अपनी तीन सूत्री मांगो को लेकर सैकड़ों मनरेगा अधिकारीयों एवं कर्मचारियों ने किया धरना प्रदर्शन
मनरेगा कर्मियों अधिकारी, कर्मचारी,ग्राम रोजगार सहायकों की मांगों को पूरा करने एक दिवसीय धरना सह हड़ताल किया गया और ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा गया. विदित हो कि मनरेगा के कर्मचारियों ने ज्ञापन कलेक्टर को देने के नाम पर एक घंटे से अधिक कलेक्टर ऑफिस के गेट में ही धरना दिया जिससे ऑफिस आने जाने वालों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।


मनरेगा कर्मियों अधिकारी, कर्मचारी, ग्राम रोजगार सहायकों भूपेश बघेल . मुख्यमंत्री , छत्तीसगढ़ शासन के नाम दिए गए ज्ञापन में माँग की है कि
छत्तीसगढ़ सहित संपूर्ण भारत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ( म.ग.नरेगा की गुरुवात केन्द्र में कांग्रेस सरकार के द्वारा फरवरी 2006 किया गया था । भारत ग्राम प्रधान देश है इस महत्व से ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के जीवन सार में काफी सुधार हुआ है। इस योजना के जमीनी स्तर पर कार्य करने अधिकारी/ कर्मचारी / ग्राम रोजगार सहायक राज्य , जिला जनपद एवं ग्राम पंचायत में आज भी संविदा / मानदेय पर अल्प वेतन में कार्यरत है । मनरेगा के मजदूरों को भी 100, दिवस रोजगार प्रदाय करने एवं 15, दिवस के भीतर मजदूरी भुगतान की गारंटी होती है। परंतु हम मनरेगा कर्मियों के नौकरी की कोई गारंटी नहीं है। जिस प्रकार शिक्षाकर्मियों को नियमित किया गया है। उसी प्रकार मनरेगा कर्मियों को भी नियमित करने की कृपा करें आप पर पूरा विश्वास है।कि जैसे जन घोषणा पत्र की बाकी मांगों को पूरा किये हैं ।पैसे ही मनरेगा कर्मियों की मांगों को जन घोषणा पत्र अनुरूप अवश्य पूरा करेंगे।

छत्तीसगढ़ मनरेगा कर्मचारी महासंघ की 02 सूत्रीय मांग : 1. चुनावी जन घोषणा पत्र को आत्मसात करते हुए समस्त मनरेगा कर्मियों का नियमितीकरण किया जाये। 2 . नियमितीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होने तक ग्राम रोजगार सहायकों का वेतनमान निर्धारण कर समस्त मनरेगा कर्मियों पर सिविल सेवा नियम 1966, के साथ पंचायतकमी नियमावली लागू किया जावे । साथ ही निवदेन है कि विगत चार / पांच माह से मनरेगा कर्मियों का वेतन भुगतान एवं विगत तीन वर्षों से वेतनवृद्धि लंबित है । उदसंबंध में दिनांक 02.03.2022 को जिला कलेक्टर  के माध्यम से माननीय टी.एस. सिंहदेव मंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, छत्तीसगढ़ शासन को कार्यवाही करने हेतु किया गया था।
होली का त्यौहार पर मनरेगा कर्मियों की उपरोक्त मांगो को तत्काल पूरा कर होली महापर्व पर रंगोत्सव की सौगात प्रदाय करने की कृपा करें और मनरेगा कर्मियों का आपके कार्यकाल के चौथे बजट से मनरेगा कमी बहुत थे, परंतु बजट में मनरेगा कर्मियों को नियमितीकरण के संबंध में कोई उल्लेख नहीं होने के कारण हम बहुत दुखित एवं अवगत हो यदि मनरेगा कर्मियों की मांगो को जल्द से जल्द पूरा नहीं किया गया तो समस्त मनरेगा कर्मी अधिकारी / कर्मचारी / ग्रामरोजगार राहायक ) माह अप्रैल , 2022 के प्रथम सप्ताह से काम बंद कलम बंद कर अनिश्चितकालीन आंदोलन करने को विवश होंगे , जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी शासन की होगी।
उन्होंने ज्ञापन में लिखा कि अतएव विनम्र अनुरोध है कि मनरेगा कर्मियों की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए तत्काल हमारी मांगों को पूरा करने की महति कृपा करें । इस धरना में संगठन के 750, से अधिक कर्मचारियों ने अपनी उपस्थिति हड़ताल में दी।
वही सोमवार को मनरेगा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के हड़ताल से पूरे जिले के मनरेगा विभाग में काम पूरी तरह रहे ठप्प विकास कार्य मे इससे आएगी रुकावट।