हजारों संकुल शैक्षिक समन्वयको ने लिया द्वारिकाधीश यादव के समक्ष शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए संकल्प….

रायपुर ✍️जितेन्द्र गुप्ता

हजारों संकुल शैक्षिक समन्वयको ने लिया द्वारिकाधीश यादव के समक्ष शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए संकल्प

 

 

जगन्नाथ परिसर, गायत्रीनगर रायपुर में छ. ग. संकुल शैक्षिक समन्वयक शिक्षक संघ के प्रांतीय इकाई के आह्वान पर पूरे राज्य भर के हजारों समन्वयकों का प्रांतीय शैक्षिक सम्मेलन का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में संसदीय सचिव बागबाहरा विधायक द्वारिकाधीश यादव  कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्णानन्द मिश्रा प्रान्ताध्यक्ष समन्वयक संघ छत्तीसगढ़, मोहन लहरी प्रांतीय सचिव,प्रांतीय पदाधिकारी रामचंद्र सोनवंशी , आशीष साहू,ओमप्रकाश बघेल, बृजराज गिरी,तरुण सिंह राठौर,, सरोज सेठिया,, हेमेन्द्र साहसी, राजेन्द्र प्रसाद सिन्हा,खेमलता प्रधान,रोहित पटेल विशेष रूप से उपस्थित थे। साथ ही पूरे प्रान्त के सभी जिला अध्यक्ष उपस्थित रहे। शिक्षा पर होने वाले कार्यक्रम को स्वप्रेरित शैक्षिक कार्यशाला का नाम दिया है।जिसमे शैक्षिक संवाद में भाग लेकर मुख्य अतिथि की आसंदी से संसदीय सचिव द्वारिकाधिश यादव ने कहा कि छत्तीसगढ़ के शिक्षा जगत में पहली बार मैं ऐसा कार्यक्रम देख रहा हूं जिसमें शिक्षा विभाग के संकुल समन्वयक स्व प्रेरित होकर अपने खर्चे से शिक्षा गुणवत्ता में गुणोत्तर वृद्धि के लिए कार्यशाला का आयोजन कर संकुल समन्वयको को प्रेरित कर रहे हैं और शासन के महत्त्वपूर्ण विभाग शिक्षा विभाग को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा गुणवत्ता बढ़ाने के लिए संकल्प ले रहे हैं ,श्री द्वारिकाधीश यादव ने कहा कि संकुल समन्वयको की मांगें जायज हैं और मैं आपकी मांगों को मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री से चर्चा कर निश्चित रूप से समाधान निकालने का प्रयास करूंगा,  द्वारिकाधीश यादव ने कहा कि संकुल समन्वयक शिक्षा विभाग के रीड की हड्डी हैं, और ये शिक्षा विभाग के कार्य योजनाओं को क्रियान्वित करते हैं साथ ही शिक्षा विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग के कार्य भी संपादित करते हैं  यादव ने इस शानदार कार्यक्रम के लिए प्रदेश अध्यक्ष पूर्णानंद मिश्रा एवं उनकी पूरी टीम को बहुत बधाई प्रेषित किया और शुभकामनाएं दी,  द्वारिकाधीश यादव ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में शिक्षा विभाग में कई अभिनव प्रयोग किए गए जिसमें बच्चों के बीच अमीरी और गरीबी का भेद मिटा, अंग्रेजी स्कूल मैं गरीब घर के बच्चे भी पढ़ पाए इसलिए उन्होंने आत्मानंद विद्यालय भी प्रारंभ किया जिसमें आप गरीब घर के बच्चे भी अंग्रेजी को फराटे दार रूप से बोल पा रहे हैं सीख पा रहे हैं पढ़ पा रहे हैं,, श्री यादव ने संकुल समन्वयको को शिक्षा गुणवत्ता में बेहतरी के लिए लिए गए संकल्प के लिए बहुत-बहुत बधाई दी और उम्मीद किया कि 2023 24 में शिक्षा के क्षेत्र में जो बच्चे न्यूनतम अधिगम स्तर को प्राप्त नहीं कर पाए हैं या नहीं कर पा रहे हैं उनकी बेहतरी की दिशा में बेहतर काम संकुल समन्वयक करेंगे,,,कार्यशाला को संबोधित करते हुए,प्रदेश अध्यक्ष  पूर्णानंद मिश्रा ने अपना विचार रखा और कहा कि पढ़ाने में आ रही परेशानी दूर करने आपस में चर्चा कर पढ़ाने के नए तरीके ढूंढ़कर समस्या का हल निकालेंगे। शिक्षा स्तर पर आयोजित होने वाले इस शैक्षिक का उद्देश्य शिक्षकों को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराना है। जिसमें वह आपस में चर्चा और संवाद के माध्यम से अध्ययन और अध्यापन में आने वाली चुनौती का समाधान स्वयं खोज सकें।

एक-दूसरे के अनुभव से सीखते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर सकें। इस संवाद के दौरान जन शिक्षा केंद्र स्तर पर प्रारंभिक शिक्षा में प्राथमिक व माध्यमिक स्तर पर निर्धारित विषयों के अनुसार अगले महीने पढ़ाए जाने वाली विषय-वस्तु के बारे में पढ़ाने के विभिन्न तरीके, टीएलएम का निर्माण व उपयोग आदि पर अपनी समझ को और अधिक उन्नत कर सकें।शिक्षा केंद्र शैक्षणिक संवाद के रूप में प्रतिस्थापित हो सके। इसके लिए इस संवाद के संचालन का दायित्व शिक्षक साथियों के हाथ में रहेगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग में आने वाली कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उनको भी शासन स्तर पर मांग रखकर हर समस्या का हल किया जायेगा।
ततपश्चात् समस्त जिला अध्यक्ष के द्वारा अपनी अपनी जिले कि समस्याओं को प्रान्तध्यक्ष के सामने रखा।। कार्यक्रम में अतिथियों को संघ द्वारा स्मृति चिन्ह एवं राजकीय गमछा देकर सम्मानित किया गया, कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष हरीश दीवान, अनिल ढीढी, नितेश उपाध्याय शीतल कोर्राम, शरद श्रीवास्तव, राजेंद्र प्रसाद सिन्हा, भूपेंद्र नंदे,विनोद प्रसाद सिन्हा, नेमीचंद भास्कर, ओम प्रकाश बघेल, रूपेश कुमार नंदे, ललित बिजोरा ,आलोक डडसेना,संजय नामदेव, भोलाराम साहू, महेश यादव जिलाध्यक्ष जशपुर,जगन्नाथ पाढ़ी तुषार यादव,सुरेश बंजारे,कृष्णा यादव गजानंद राठिया विवेक कुजूर लक्मण मिर्रे पत्थलगांव, एवं फरसाबहार से अनूप पैकरा, एवं उनके टीम ,विकास सिन्हा,पुष्पराज पांडे,मुकेश पटेल सहित अन्य जिलाध्यक्षों ने बढ़ चढ़कर अपनी सहभागिता दी। कार्यक्रम के अंत मे हजारों संकुल शैक्षिक समन्वयको को मुख्य अतिथि द्वारिकाधीश यादव ने अपने द्वारा शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए संकल्प दिलाया। कार्यक्रम का सफल संचालन ओमप्रकाश बघेल,उपाध्यक्ष समन्वयक संघ एवं आभार प्रदर्शन प्रांतीय सचिव मोहन लहरी ने किया।