विद्युत सब स्टेशन पोड़ी के 02 गांवों में एक सप्ताह से बिजली बंद के कारण ग्रामीण हलाकान, सुधार को लेकर अधिकारी नही दे रहे ध्यान….

• विद्युत पंप नही चलने से रबी फसल सूखने की कगार पर.

पाली,✍ साकेत वर्मा… 

कोरबा/पाली :- गर्मी का मौसम आते ही बिजली की लचर व्यवस्था आम बात है। जिसे लोगों को झेलना पड़ता है। एक तो लोग गर्मी से परेशान, और दूसरी तरफ यदि बिजली कई- कई दिन गुल रहे तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा वाली कहावत चरितार्थ होती है। बात अगर सब स्टेशन पोड़ी से संबंधित हो तो क्या कहने। जहां अधिकारी- कर्मचारियों के शिथिलता के कारण दो ग्राम में एक सप्ताह से बिजली गुल है।

क्षेत्र के लोगों की शिकायत रहती है कि पाली विद्युत वितरण विभाग के अधिकारी- कर्मचारी बिजली बंद के संबंध में सूचना को गंभीरता से नही लेते। और जब कभी बिजली बंद की सूचना देने ग्रामीणों द्वारा अधिकारी को कॉल किया जाता है, तो अक्सर उनके द्वारा कॉल रिसीव नहीं किया जाता। वर्तमान में विद्युत सब स्टेशन पोड़ी में जो समस्या है, जिसकी जानकारी पाली जेई व उनके स्टाफ को है, किंतु सुधार की दिशा में कोई प्रयास न किये जाने से ग्राम पंचायत पोड़ी के आश्रित ग्राम बियार पारा व मड़वामहुआ में गत एक सप्ताह से बिजली नही रहने से इस गांव के निवासी बेहद हलाकान है। जिसकी सूचना संबंधित अधिकारी- कर्मचारियों को देने के बाद भी ध्यान नही दिए जाने और उनके कामचोरी की वजह से यहां के लोगों को दिन में भीषण गर्मी व रात में काटने पड़ रहे है जो बहुत कष्टदायक है।

दूसरी ओर गंभीर बात तो यह है कि इन ग्राम के रहवासी ज्यादातर ग्रामीण किसानों द्वारा अपने- अपने खेतों में रबी की फसल उगाई गई है, जिसकी सिंचाई विद्युत मोटर पम्प के माध्यम से की जाती है, लेकिन सप्ताह भर से इन्हें बिजली नही मिलने की वजह से उनके खेतों में लगी फसलों तक पानी नही पहुँच पा रहा है और खेत मे लगे धान, गेहूं की फसलें सूखने की कगार पर है। ऐसे में अगर किसानों के फसलों को क्षति पहुँचती है तो उसके भरपाई की जिम्मेदारी आखिर किसकी होगी.? ऐसा लगता है मानो पाली विद्युत वितरण विभाग के अधिकारी- कर्मचारी सिर्फ पगार के लिए काम कर रहे हैं, विद्युत से जुड़ी सेवा के लिए लगता है इनके पास समय ही नही, जो सर्विस देने के नाम पर मुंह छुपाते फिरते है और उनके पास हमेशा एक ही बहाना होता है कि क्षेत्र काफी बड़ा है और हमारे पास कर्मचारियों की कमी है, जबकि कोई ग्रामीण यदि 2- 3 माह का बिजली बिल भुगतान न कर पाए तो उस ग्रामीण के घर का बिजली कनेक्शन काटने के लिए पूरा विद्युत अमला एक पैर में खड़ा रहता है। पोड़ी ही नही वरन विद्युत वितरण विभाग पाली अंतर्गत अनेक ग्राम पंचायतों में हो रही बिजली समस्या विभाग से छुपा नहीं हैं, पर शायद ग्रामीण क्षेत्र के रहवासी इनके नजरों में कीड़े- मकोड़े जैसे नजर आते है, इसीलिए भीषण गर्मी के दौर में भी विद्युत समस्या को विभाग नजरअंदाज करते आ रहा है। जिसके सुधार को लेकर शासन- प्रशासन व क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी गंभीर नजर नही आ रहे।