सरस्वती साइकल वितरण योजना के तहत छात्राओं को की गई साइकिल वितरित, छत्तीसगढ़ सरकार की अभिनव योजना – सुनील सिंह

सरस्वती साइकल वितरण योजना के तहत छात्राओं को की गई साइकिल वितरित,
छत्तीसगढ़ सरकार की अभिनव योजना – सुनील सिंह
राजपुर- बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद
शिक्षा विभाग द्वारा संचालित शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजपुर में सरस्वती साइकिल वितरण योजना के तहत छात्राओं को साइकिल वितरण समारोह आयोजित की गई। साइकिल वितरण समारोह में उपस्थित ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ सरकार की अभिनव योजना है छत्तीसगढ़ सरकार इस बार पिछले 2 वर्ष के छात्राओं को साइकिल वितरण कर रही है। कोरोनावायरस वजह से शैक्षिक सत्र वर्ष 2020-2021 में भी साइकिल वितरण नहीं हुआ था इसलिए वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 सहित गत शैक्षणिक सत्र का भी साइकल छात्राओं को सरकार वितरित करा रही है,बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने और बालिका को सशक्त बनाने के साथ-साथ वे शिक्षा से वंचित ना हो यह मकसद सरकार का है जिसे सरकार पूरा कर रही है साइकिल के रफ्तार के साथ-साथ बालिकाओं के शैक्षिक व सामाजिक परिवेश में भी रफ्तार आए यह सोच यह प्रयास हम सबका है। आने वाली वक्त में भविष्य इन्हीं बालिकाओं के हाथ में है, नई ऊंचाइयों को छुए और नए प्रतिमान बालिकाएं स्थापित करें।
विधायक प्रतिनिधि राजीव गुप्ता ने कहा की बालिकाओं के लिए साइकिल महत्वपूर्ण है इससे हुए अपने विद्यालय समय पर पहुंचेंगे और उन्हें विद्या अध्ययन करने में भी सहूलियत होगी विद्यालय में अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था के लिए भी हर संभव प्रयास किया जाएगा।
इस अवसर पर प्राचार्य वीरेंद्र टोप्पो ने कहा की बालिकाओं को सरकार के इस योजना का लाभ मिलने से इनके अंदर नई स्फूर्ति का संचार तो होता ही है आगामी सत्र के लिए आने वाले ने छात्राओं को भी प्रेरणा मिलती है और सरकार की इस योजना से लाभान्वित छात्राओं के ऊपर इसका सकारात्मक असर भी पड़ता है,उन्होंने सभी उपस्थित आगंतुकों का आभार व्यक्त किया और सरकार के इस योजना के लिए सरकार के प्रति साधुवाद व्यक्त किया।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री जितेंद्र गुप्ता एवं विद्यालय के विकास व निरीक्षण समिति के सदस्य श्रीमती लक्ष्मी सोनी भी उपस्थित थे। विद्यालय स्टाफ,रंगलाल राम सीताराम दोहरे,अंजू गुप्ता,रेनू लकड़ा,प्रवीण सिन्हा सुजाता विश्वकर्मा वंदना तिर्की,देवनिसिया, एक्का,अभय लकड़ा, सुनील गुप्ता मनीष उपाध्याय एवं अन्य उपस्थित रहे।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर