जिले के समस्त स्कूल एवं नवनिर्मित शासकीय भवनों की पुताई हो गोबर पेंट से, प्राप्त आवेदनों का मूल दस्तावेजों के साथ करें सत्यापन : कलेक्टर

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जनशिकायतों एवं जनसमस्याओं के निराकरण की विभागवार समीक्षा कर लंबित प्रकरणों के निराकरण और निराकृत हो चुके प्रकरणों को टीएल सूची से विलोपित कराने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवेदनों के सत्यापन के लिए गठित भौतिक सत्यापन दल को प्रतिदिन आवेदनों का सत्यापन करने के निर्देश देते हुए ऑनलाइन भरे जा रहे आवेदनों का भौतिक सत्यापन भी अवश्य करने के निर्देश दिये। दस्तावेज सत्यापन के समय मूल दस्तावेज प्रमाण पत्र का मिलान करते हुए पात्र अपात्र की भी जांच करें। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदक के पात्र होने पर बैंक से नाम और खाता संख्या सत्यापित होने के बाद उन्हें आदेश पत्र जारी करने और पोर्टल में दर्ज कराने को कहा। इसके साथ ही बेरोजगारी भत्ता हेतु अपात्र आवेदकों को सूचना देने भी कहा। उन्होंने लीड जिला प्रबंधक को आवेदकों बैंक के खातों में आ रही विसंगतियों को सुधार कर जानकारी उपलब्ध कराये। जिससे योजना का लाभ अधिक से अधिक हितग्राहियों दिलाया जा सके।


उन्हांेने जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना के तहत पानी टंकी निर्माण, पाइप लाइन विस्तार, सोलर पंप स्थापना आदि के प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग, पीएचई विभाग तथा राजस्व विभाग को समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन के लिए खोदे गए गड्ढों का समतलीकरण शीघ्र पूर्ण करें। भूमिहीन न्याय योजना अंतर्गत नगरीय क्षेत्रों से प्राप्त आवेदनों की जांच करने तथा आवेदकों की पात्रता का परीक्षण करने कहा साथ ही विशेष कर बैगा, गुनिया, पंडो जनजाति के लोगों के आवेदनों का परीक्षण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। नगरीय क्षेत्र के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से सर्वे की जानकारी लेते हुए प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही करने हेतु योजना बनाकर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये। उन्होंने 14 अप्रैल 2023 से प्रारम्भ होने वाले ग्राम सभाओं के लिए विभिन्न विभागों से कार्ययोजना तैयार कर प्रस्ताव में शामिल करने के निर्देश दिये।

जिपं सीईओ ने वन अधिकारी पत्र की ली जानकारी
साप्ताहिक समय सीमा की बैठक प्रारंभ होने के पूर्व जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम ने वन अधिकार पत्र वितरित किये गये ग्रामों में से चयनित आदर्श ग्राम में राजीव गांधी भूमिहिन कृषि मजदूर न्याय योजना एवं राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ मिलने वाले ग्रामों की ब्लॉकवार समीक्षा की। जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में एक आदर्श ग्राम का चयन किया गया है। भैयाथान में बुंदिया, ओड़गी में जाज, प्रतापपुर में खडगवांकला, प्रेमनगर में तारा, रामानुजनगर में बरबसपुर तथा सूरजपुर में सोनवाही। जिला सीईओ ने सभी आदर्श ग्रामों की जानकारी लेते हुए नगरीय क्षेत्रों से प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली तथा समय सीमा में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिले के सभी शासकीय स्कूल एवं नवनिर्मित शासकीय भवनों की पुताई के लिए गोबर पेंट का ही प्रयोग करना है। इसके लिए उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को अपनी मांग पत्र भेजने कहा ताकि गोबर पेंट की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। संयुक्त कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा ने विभिन्न विभागों से मतदान भवनों के सत्यापन की जानकारी लेते हुए अप्राप्त दस्तावेजों के बारे में बताया साथ ही उन्होंने मतदान भवन के परिवर्तन के प्रस्ताव अगर होंगे तो उसके संबंधित विभाग का उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
कलेक्टर सुश्री आरा ने जाति प्रमाण पत्र, श्रमिक पंजीयन के प्रगति की जानकारी ली तथा शत प्रतिशत श्रमिक पंजीयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री जन चैपाल, कलेक्टर ने शिकायत शाखा, जन शिकायत एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर करने निर्देश दिए।

बैठक में वन मण्डलाधिकारी संजय यादव, संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैकरा, डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह, उत्तम रजक, श्रीमती दीपिका नेताम, एसपी कार्यालय धर्मानंद शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर  नंद जी पांडे, समस्त जनपद सीईओ सहित विभाग के समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।