नाबालिग ग्यारहवीं की छात्रा का हो रहा था विवाह, स्कूल आईसीडीएस और चाइल्ड लाइन की मदद से रुका विवाह, बारात से पहले उखड़वाया मंडप…..

 

उदयपुर/सरगुजा

स्कूल आईसीडीएस और चाइल्ड लाइन की मदद से रुकवाया गया बाल विवाह। उदयपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक हायर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा ग्यारहवीं पढ़ने वाली छात्रा का विवाह मंगलवार 28 फरवरी को होना सुनिश्चित हुआ था। लड़की को हल्दी लग गई घर वाले बारात की तैयारी करने लगे इसी विद्यालय के छात्र छात्रा भी शादी में शामिल होने के लिए शिक्षकों से छुट्टी मांगना शुरू किया एक दो नहीं बल्कि कई छात्र छात्रा ने जब छुट्टी मांगी तो शिक्षकों ने पूछा किसके विवाह में शामिल होने जा रहे हो तो खुलासा हुआ की कक्षा ग्यारहवीं में पढ़ने वाली अपने ही विद्यालय की छात्रा का विवाह हो रहा है तब शिक्षकों ने चाइल्ड लाइन को इसकी खबर दी। सूचना मिलने पर सोमवार को मौके पर स्कूल आईसीडीएस और चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची तथा परिजनों को कम उम्र में शादी नहीं करने की समझाइश दी। काफी समझाइश के बाद परिजनों ने चाइल्ड लाइन आईसीडीएस के अधिकारियों की बात मानी और मंडप उखाड़ने को तैयार हुए।
विद्यालय के शिक्षकों की सराहनीय पहल और आईसीडीएस और चाइल्ड लाइन की मदद से एक नाबालिग का विवाह रुक पाया। सभी विभाग के लोगों का सराहनीय योगदान रहा।