स्वयं सहायता समूह की महिलाएं हो रही आत्मनिर्भर, जयनगर और सोनगरा में की गई प्लास्टिक बोरी निर्माण और प्रिंटिंग इकाई की स्थापना……

 

 

* गौठान में समूह की महिलाओं को प्रदाय किया जाएगा निर्मित बोरी.

* दुकानों से या अन्य स्रोतों से बोरी खरीदने पर पड़ने वाले अतिरिक्त भार में आयेगी कमी.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिला अंतर्गत कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा के दिशा निर्देश एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री लीना कोसम के मार्गदर्शन में जिले में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं निरंतर आत्मनिर्भर हो रही है।
इसी तारतम्य में जिले में सूरजपुर विकासखंड के जयनगर और प्रतापपुर के सोनगरा में प्लास्टिक बोरी निर्माण और प्रिंटिंग इकाई की स्थापना की गई। जिसमें महिलाओं द्वारा बोरा सिलाई कार्य एवं प्रिंटिंग कार्य किया जाता है। इससे निर्मित बोरी को गोठान में समूह की महिलाओ को प्रदाय किया जाएगा,जिससे उन पर दुकानों से या अन्य स्रोतों से बोरी खरीदने पर पड़ने वाले अतिरिक्त भार में कमी आयेगी। शासन की महत्त्वाकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा व बाड़ी अंतर्गत जिले में कुल 372 गोठान क्रियाशील है, जिनमे निरंतर 30 क्विंटल से अधिक की गोबर खरीदी प्रति पाक्षिक पकवाड़े में की जा रही। खरीदे गए गोबर से 40 प्रतिशत की दर से बर्मी खाद का उत्पादन समूह की महिलाओ द्वारा किया जाता है। उत्पादित खाद के संधारण, स्थानांतरण एवं विक्रय में सुविधा होगी। समूह की महिलाओं के उत्थान एव सफलता के लिए प्रशासन निरंतर प्रयासरत एवं सक्रिय है।