अधिकारी योजना से संबंधित जानकारी सदस्यों को करायें उपलब्ध : अध्यक्ष

 

* मिलेट मिशन को सफल बनाने सभी सदस्य दे अपनी सहभागिता : जिपं सीईओ
* सामान्य सभा व सामान्य प्रशासन की बैठक सम्पन्न.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी मरावी, जिला पंचायत लीना कोसम, जिला पंचायत सदस्यों, विधायक प्रतिनिधि तथा विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में सामान्य प्रशासन व सामान्य सभा समिति की बैठक संपन्न हुई। सामान्य प्रशासन की बैठक में विभिन्न विभागों को पूर्व में दिये गये निर्देशों की जानकारी लेते हुए पूर्ण एवं प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की गयी। नये वित्तीय वर्ष के लिए कार्य योजना बना शासन स्तर पर भेजने हेतु प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया, तत्पश्चात् जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक प्रारंभ हुई।

वर्ष की पहली बैठक पर जिला पंचायत सीईओ ने अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों का नव वर्ष बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए अध्यक्ष महोदया से बैठक प्रारंभ करने को कहा। सामान्य सभा में अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी मराबी एवं अन्य सदस्यों ने शिक्षा के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि बच्चों के पास वार्षिक परीक्षा के लिए समय बहुत कम बचा है ऐसे में कई गांवों में शिक्षक की कमी है या एकल शिक्षक है। जहां बच्चे कम है वहां शिक्षक अधिक है और जहां बच्चे ज्यादा है वहां शिक्षक कम है। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर इस विसंगति को दूर कर लिया जायेगा। जिला सीईओ ने शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जहां-जहां ऐसी परेशानी आ रही है। वहां वैकल्पिक व्यवस्था कर शिक्षण की समस्या को अविलम्ब दूर करें। बैठक में कृषि विभाग के उप संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन की महत्वकांक्षी योजना के तहत् मिलेट मिशन के अन्तर्गत जिले में कोदो, कुटकी (मेझरी), रागी (मंडिया), जैसे मोटे अनाज को प्रोत्साहित करते हुए इसकी फसल की पैदावार बढ़ाने का सदस्यों से आग्रह भी किया। इन मोटे अनाज में आयरन, फास्फोरस, माइक्रोन्यूट्रीयन्स जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है। इस जिला सीईओ ने सभी सदस्यों को मिलेट मिशन सफल बनाने के लिए सार्थक सहयोग देने को कहा। मत्स्य पालन विभाग से मछली पालन के संबंध में जानकारी ली गई तथा मछली बीज की उपलब्धता हितग्राहियों के लिए करने कहा गया है। मत्स्य उप संचालक ने मत्स्य व्यवसाय करने वाले के लिए क्रेडिट कार्ड एवं इंश्योरेंस के बारे में जानकारी दी। समाज कल्याण विभाग ने विभिन्न योजनाओं से मिलने वाली पेंशन की जानकारी दी। सदस्यों ने 30 से 40 प्रतिशत दिव्यांगों के लिए क्या योजना है तथा अभी कितने दिव्यांगों को योजना से लाभ मिला है उसकी जानकारी सदस्यों को उपलब्ध कराने कहा।

महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यों की जानकारी दी गई। सदस्यों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सहायिकाओं की भर्ती प्रक्रिया जानकारी मांगी। क्रेडा विभाग द्वारा सोलर पंप एवं सोलर लाइट के संबंध में अवगत कराया गया एवं गौठान सहित अन्य स्थलों में खराब हुए सोलर पंप एवं लाइट को सुधार करने कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनीक योजना के माध्यम से 105 चिन्हांकित हाट बाजार से 197334 लोगों का विभिन्न प्रकार के टेस्ट कर दवा उपलब्ध कराया गया। खाद्य अधिकारी द्वारा जिले में छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम 2012 एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत जारी अत्योंदय, निराश्रित, प्राथमिकता, निःशक्तजन एवं एपीएल राशन कार्ड की जानकारी दी। सदस्यों ने खाद्य अधिकारी से किसानों के धान के समर्पण के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने तथा जिनका रकबा समर्पण नहीं हो पाया है उनकी जानकारी उपलब्ध कराने कहा। इस जिला सीईओं ने जहां जहां भी धान खरीदी में विसंगतियां है उनको समय सीमा ठीक करने खाद्य अधिकारी को निर्देश दिये।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी मरावी ने आज वर्ष के पहले बैठक पर सभी सदस्यों को अपने तरफ से सदस्यों को वर्ष 2023 की डायरी और पेन देते हुए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। बैठक में सदस्य बिहारी लाल कुलदीप, महेश्वर पैकरा, श्रीमती अनीता चेरवा, श्रीमती दुर्गा सारथी, अजय श्याम, मंजू मिंज, श्रीमती उषा सिंह, जनपद अध्यक्ष जगलाल सिंह, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुलोचना पैकरा, विधायक प्रतिनिधि भटगांव, प्रतापपुर, सरगुजा सहित जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।