प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् स्वीकृत आवासों के लिए 22 करोड़ 32 लाख रूपये की राशि गयी जारी पक्का घर पाकर खिले हितग्राहियों के चेहरे, साझा किये अनुभव….

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् स्वीकृत आवासों के लिए 22 करोड़ 32 लाख रूपये की राशि गयी जारी
पक्का घर पाकर खिले हितग्राहियों के चेहरे, साझा किये अनुभव….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील के निर्देशन में शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् स्वीकृत आवासों में से 11500 आवासों के लिए 22 करोड़ 32 लाख रूपये की राशि हितग्राहियों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाईन भुगतान किया गया है। प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों के खातों में ऑनलाईन भुगतान के हो जाने से उनके पक्के मकान का सपना साकार हो रहा है, इसके साथ ही जिला प्रशासन के माध्यम से निरंतर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों का उन्मूखीकरण किया जा रहा है, ताकि हितग्राही बिचौलियों के बहकावे में न आये।
प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2019-20 तक 35563 आवासों की स्वीकृति प्रदान की गई थी, जिसमें से 31138 आवास पूर्ण हो चुके हैं तथा शेष बचे 4425 निर्माणाधीन आवासों के लिए राशि जारी की जा रही है। इसके साथ ही पंचायत विभाग के मैदानी अमले द्वारा हितग्राहियों को आवास बनाने हेतु निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि राशि मिलने के पश्चात् कोरोना काल से लंबित आवासों के निर्माण कार्य में तेजी आ सके, जिससे गरीब परिवारों को अपने कच्चे आवास से मुक्ति मिल सके और उनके पक्के मकान का सपना साकार हो।
जिले के राजपुर विकासखण्ड़ के ग्राम पंचायत कुन्दीकला के हितग्राही रामचन्द्र बताते हैं कि उन्हें द्वितीय किस्त की राशि 45 हजार रूपये प्राप्त हुई है, जिससे उनके निर्माणाधीन आवास का निर्माण कार्य आगे बढ़ा है, तथा पूर्णतः की ओर है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत दोहना की हितग्राही श्रीमती नर्मदा देवी की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कच्चे घर में जीवन व्यतीत करने पर मजबूर थी, तथा बारिश के दिनों में घर की टपकती छत्त को देखकर उनके आंख से आंसु आ जाते थे, और प्रत्येक वर्ष छत की मरम्मत की आवश्यकता होती थी। नर्मदा देवी का कहना है कि पक्के का घर बनाना उनके लिए एक सपना था, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना ने उनके सपनों के आशियाने को साकार कर दिया है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् नर्मदा देवी के आवास की स्वीकृति मिली तथा निर्धारित समय में उनके घर का निर्माण पूर्ण हो गया, इसके साथ ही 95 दिवस का मनरेगा से रोजगार भी नर्मदा देवी को मिला।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर