बलरामपुर जिला अस्पताल में बुजुर्ग महिला के कूल्हे का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण, 500 मेजर ऑपरेशन का रिकॉर्ड….

बलरामपुर जिला अस्पताल में बुजुर्ग महिला के कूल्हे का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण, 500 मेजर ऑपरेशन का रिकॉर्ड….
बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद
बलरामपुर- रामानुजगंज जिले के सूदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर पड़ोसी राज्य झारखंड और बिहार से प्रतिदिन बड़ी संख्या में अस्थि रोग से संबंधित मरीजों का सफल ऑपरेशन डॉ राजीव तिवारी के द्वारा किया गया है। इस वर्ष 2022 में 500 से अधिक मेजर सफल ऑपरेशन कर चुके हैं। आपको बता दें कि बलरामपुर जिला अस्पताल में चौथीं बार कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण किया गया है। धनगांव (तातापानी) निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला सुशीला ढा़ली के कूल्हे की हड्डी खेत में काम करने के दौरान टूट गई थी बुजुर्ग महिला पिछले 45 दिनों से बिस्तर पर थी दर्द से पीड़ित बुजुर्ग महिला जिला अस्पताल पहुंचकर डॉ राजीव तिवारी को दिखाने के बाद उनके परामर्श पर एक्स -रे कराया गया। रिपोर्ट देखने के बाद कल 27 दिसंबर मंगलवार को बुजुर्ग महिला के कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण डॉ राजीव तिवारी एवं उनकी टीम के द्वारा किया गया। प्रत्यारोपण के बाद बुजुर्ग महिला को मात्र 24 घंटे के भीतर अपने पैरों पर खड़ा करके चलाया गया। यह प्रत्यारोपण डॉ खुबचंद बघेल योजना के अंतर्गत पूर्णतः निशुल्क किया गया है।
  *500 से ज्यादा सफल मेजर ऑपरेशन का रिकॉर्ड*
अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष 2022 में बलरामपुर जिला अस्पताल में 500 से अधिक मेजर ऑपरेशन सफलता पूर्वक किया गया है. इनमें कई क्रिटिकल केस भी थे लेकिन अपने अनुभव से उन्होंने बड़े ही कुशलता से सभी मेजर ऑपरेशन सफलता पूर्वक किया जिससे उन सभी मरीजों को नया जीवन मिला है।
         *चौंथी बार कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण*
डॉ राजीव तिवारी 2017 से जिला अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने अपनी कोशिशों से जिला अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जिसका परिणाम यह हुआ है कि जिला अस्पताल में चौंथी बार कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण किया गया है यह बलरामपुर जिले के लिए गौरव की बात है। धनगांव निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला सुशीला ढा़ली के कूल्हे खेत में काम करने के दौरान टूट गई थी बुजुर्ग महिला की एक्स -रे रिपोर्ट देखने के बाद डॉ राजीव तिवारी ने कूल्हे के प्रत्यारोपण की तैयारी शुरू कर दी और उनकी टीम ने कल मंगलवार 27 दिसंबर को दो घंटे में 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला के कूल्हे का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया है। इस ऑपरेशन में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ रूपम कुमार, सुनील यादव, उदय मंडल, बाल कृष्ण, ओटी टेक्निशियन की टीम ने मिलकर दो घंटे में बुजुर्ग महिला के कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण किया है।
*प्रति महीने 50-60 मरीजों का मरीजों का होता है मेजर ऑपरेशन*
बलरामपुर जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने बताया कि जिला अस्पताल में प्रति महीने अस्थि रोग से पीड़ित 50-60 मरीजों का सफल मेजर ऑपरेशन किया जा रहा है जिससे यहां के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है.
         *पहले जाना पड़ता था बड़े शहरों में*
बता दें कि वर्ष 2017 से पहले ज़िले के मरीजों को हड्डियों से संबंधित किसी तरह की समस्या होने पर बड़े शहरों में जाना पड़ता था। जिससे उन्हें ज्यादा खर्च होता था साथ ही अनेकों परेशानियों का सामना भी करना पड़ता था। लेकिन 2017 में डॉ राजीव तिवारी के जिला अस्पताल में ज्वाइनिंग करने के बाद यहां अस्थि रोग के इलाज की सुविधाएं बेहतर हुई और अस्थि रोग के मेजर ऑपरेशन होने लगे जिससे यहां के गरीब आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई देने लगी।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर