कलेक्टर ने ब्लॉक स्तर पर परिवार जन चौपाल लगाने के दिये निर्देश, एमहिला बाल विकास विभाग तथा चिकित्सा विभाग समन्वय बनाकर करें कार्य : कलेक्टर

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ आज कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम की उपस्थिति में महिला बाल विकास विभाग एवं जिला चिकित्सालय की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी चन्द्रबेश सिंह सिसोदिया ने विभाग की सीपीओ, सेक्टर प्रवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की कार्यों के बारे में अवगत कराया। वही मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर. एस. सिंह ने अपने विभाग की जानकारी दी।

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि राज्य शासन की जितनी भी योजनाएं जिलों में चलायी जा रही है, उसकी सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते कहा कि जब तक आप सभी आपस में समन्वय बनाकर कार्य नहीं करेंगे। तब तक योजनाएं धरातल पर दिखायी नहीं देंगी। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर एएनसी रजिस्टेªशन, कैल्शियम, आयरन फोलिक एसिड टेबलेट, आयरन फोलिक एसिड सीरप, पींक आयरन फोलिक एसिड टेबलेट, ब्लू आयरन फोलिक एसिड टेबलेट वितरण, हिमोग्लोबिन जांच का फालोअप करना जैसे अन्य कार्यों को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के दूरस्थ अंचलों में बढ़ रहे मृतजन्म को कम करने के लिए नियमित योजना बनाने तथा शासकीय जिला चिकित्साल, प्राथमिक चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भोजन व्यवस्था तथा शौचालयों की साफ- सफाई रखने के विशेष निर्देश दिये। साथ उन्होंने गांव देहात के लोगों को संस्थागत प्रसव के लिए जनता को जागरूक करने तथा समस्त बीएमओ, सीडीपीओ, सेक्टर प्रवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को हाट बाजार क्लीनिक लगाने वाले दिनों मेें सक्रिय रहने एवं बाल बाड़ियों में बालक-बालिकाओं की संख्या बढ़ाने पर जोर देने कहा तथा राज्य शासन के द्वारा मुहैया करायी जा रही सामग्रियों का हितग्राही सही से सेवन कर पा रहे है या नहीं यह भी अधिकारियों का सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने दोनोें विभाग को एक साथ समन्वय बनाकर ब्लॉक स्तर पर परिवार जन चौपल लगाने के निर्देश दिये, जिससे गर्भवती महिला के अलावा उसके परिवार के लोगों को जागरूक करने तथा समय से पूर्व प्रसव के लिए संस्था में जाने प्रोत्साहन करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला अधिकारियों सहित जिला के समस्त बीएमओ, बीपीएम, सीडीपीओं तथा विभाग से संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।