कलेक्टर ने कहा भू-अर्जन के प्रकरणों को जल्द निराकरण कर मुआवजा राशि का करें वितरण, मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना का अधिक से अधिक लोगों को दिलाएं लाभ – कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा भू-अर्जन के प्रकरणों को जल्द निराकरण कर मुआवजा राशि का करें वितरण,
मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना का अधिक से अधिक लोगों को दिलाएं लाभ – कलेक्टर
समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों, गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की विकासखण्डवार जानकारी ली। कलेक्टर ने आगामी रबी फसल के लिए कृषि, उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से वर्मी कम्पोस्ट हेतु मांग पत्र जिला पंचायत को भेजने को कहा, साथ ही छात्रावास-आश्रमों के किचन गार्डन हेतु वर्मी कम्पोस्ट खरीदी करने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को दिये। उन्होंने जन शिकायतों के निराकरण एवं विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए शीघ्र निराकरण करने तथा भू-अर्जन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही कर मुआवजे की राशि का वितरण क्षेत्रीय विधायकों के माध्यम से कराने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व वसूली के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए अनुभागवार लंबित प्रकरणों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी तथा सभी गौठानों में गोबर खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कृषि, उद्यानिकी, वन व रेशम विभाग के अधिकारियों से वर्मी कम्पोस्ट खाद हेतु मांग पत्र जिला पंचायत को भेजने को कहा। उन्होंने उप संचालक पशु से गौ-मूत्र क्रय तथा गौ-मूत्र से निर्मित कीटनाशक जीवामृत तथा ब्रम्हास्त्र की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विगत दो सप्ताह में दवाओं के विक्रय तथा दवा खरीदने वालों के संख्या में बढ़ोतरी के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना के प्रगति की जानकारी लेते हुए अधिक से अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित करने को कहा। उन्होंने जिले में संचालित सी-मार्ट में गुणवत्तायुक्त सामग्री रखने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी से जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए स्वीकृत निर्माण कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी से नेटवर्क विहिन उचित मूल्य दुकानों की जानकारी लेते हुए सभी दुकानों को नेटवर्क कनेक्टिविटी से जोड़ने तथा राशन कार्डों में परिवार के मुखिया व अन्य सदस्यों के आधार से जोड़ने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु उचित मूल्य दुकान व मिलर्स से बारदाने एकत्रित करने के लक्ष्य के विरूद्ध प्रगति की जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप बारदाना एकत्रित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने राजीव युवा मितान क्लब के जिला नोडल अधिकारी से जहां भी मितान क्लब द्वारा पैसा खर्च किया गया है, उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये, ताकि अगली किस्त हेतु कार्यवाही की जा सके। उन्होंने जिले में चल रहे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की जानकारी लेते हुए विकासखण्ड व जिला स्तर पर आयोजित होने वाले खेलों का फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने आगामी दीपावली त्यौहार को देखते हुए नगरीय क्षेत्रों में संबंधित अधिकारियों से पटाखा दुकान लगाने व छठ घाट में समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने 01 नवम्बर राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में स्थापना दिवस मनाने हेतु सभी जिला अधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने को कहा।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर