मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप अधिक से अधिक लोगों को आजीविका एवं रोजगार से जोड़ने की दिशा में किया जा रहा है प्रयास – कलेक्टर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप अधिक से अधिक लोगों को आजीविका एवं रोजगार से जोड़ने की दिशा में किया जा रहा है प्रयास -कलेक्टर विजय दयाराम के.
जिला स्तरीय ऋण मेला में 26 करोड़ 54 लाख का ऋण वितरण….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

जिला प्रशासन एवं छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के द्वारा जिला मुख्यालय के बाजारपारा में स्थित ऑडिटोरियम भवन में जिला स्तरीय ऋण वितरण मेगा शिविर का आयोजन कलेक्टर विजय दयाराम के. मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न बैंकों द्वारा 873 प्रकरणों में 26 करोड़ 54 लाख का ऋण वितरण किया गया, साथ ही श्रम विभाग द्वारा मेधावी छात्र-छात्राओं एवं नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना के तहत 47 बच्चों को 1 लाख 26 हजार 500 रूपए का चेक प्रदान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप अधिक से अधिक लोगों को आजीविका एवं रोजगार से जोड़ने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है, जिसके तहत इस ऋण वितरण मेगा शिविर का आयोजन किया गया है।
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी आज यहां किसानों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, उन्होंने बैंक के अधिकारियों से कहा कि इस मेगा शिविर में जितने भी आवेदन प्राप्त हुए हैं, उन्हें परीक्षण कर अधिक से अधिक लोगों को ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, साथ ही महिला समूह को इस योजना के तहत् ज्यादा से ज्यादा जोड़कर उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव ने कहा कि जिला स्तरीय ऋण वितरण मेगा शिविर का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने समूह की महिलाओं से आसपास के महिलाओं को अधिक से अधिक समूहों में जोड़ने को कहा। श्रीमती यादव ने कहा कि इस ऋण वितरण मेगा शिविर में बैंकों द्वारा आप लोगों को ऋण प्रदान किया जा रहा है, ताकि आप अपना व्यवसाय शुरू कर आगे बढ़ सकें। उन्होंने ऋणी महिला समूहों से आग्रह किया कि बैंकों द्वारा दिये गये ऋण का समय पर भुगतान करते रहें। जिला स्तरीय ऋण वितरण मेगा शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत् 629 महिला समूहों को 12 करोड़ 62 लाख 24 हजार का ऋण प्रदान किया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् 16 हितग्राहियों को 99 लाख, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 02 हितग्राहियों को 2 लाख 20 हजार, किसान क्रेडिट कार्ड के तहत् 134 हितग्राहियों को 1 करोड़ 77 लाख 52 हजार, किसान क्रेडिट कार्ड उद्यान विभाग के तहत् 18 हितग्राहियों को 3 लाख 50 हजार, किसान क्रेडिट कार्ड मछली पालन विभाग के तहत् 8 हितग्राहियों को 4 लाख 93 हजार, कृषि विभाग के तहत् 5 हितग्राहियों को 6 करोड़ 20 लाख, सुक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम के तहत 4 हितग्राहियों को 1 करोड़ 10 लाख 4 हजार, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 25 हितग्राहियों को 86 लाख 42 हजार तथा अन्य व्यवसाय शुरू करने हेतु 32 हितग्राहियों को 2 करोड़ 88 लाख 60 हजार का ऋण प्रदान किया गया। इस अवसर पर कृषि, पशुपालन, उद्योग, अंत्यावसायी, मछली पालन, उद्यान विभाग के अधिकारियों के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबंधक के.एम.सिंह, क्षेत्रिय प्रबंधक छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक तथा सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सहित राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अधिकारी-कर्मचारी व गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, समूह की महिलाएं उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर