ओबीसी महासभा जिला जशपूर की बैठक सम्पन्न….

जशपूर कांसाबेल ✍️ जितेन्द्र गुप्ता

कांसाबेल में ओबीसी महासभा जिला जशपूर की बैठक सम्पन्न


कांसाबेल के मंगल भवन में रविवार को ओबीसी महासभा जिला जशपूर की बैठक सम्पन्न हुई जिसमे सेंट्रल की सूची में ली गई जातियों के सम्बंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई दिन के 12 बजे से बैठक प्रारम्भ हुई सबसे पहले छतीसगढ़ महतारी की पूजा कर माल्यापर्ण कर ओबीसी कार्यक्रम की शुरुआत की गई। बारी बारी से अपने उद्बोधन कर बताया कि आज हम सब ओबीसी की बहुसंख्यक संख्या होने के बाद भी हम सब को सरकारी सुविधाओं का लाभ नही मिल रहा जिससे हम सब के बच्चो को उच्च पदों में दाखिला पाने में मुश्किल ही नही बहुत ज्यादा परेशानी निर्मित होती है।और हम ओबीसी के बच्चे अच्छी पढाई के बाद भी बड़े नोकरी में जगह नही पा रहे है। कारण है कि ओबीसी आरक्षण का लाभ नही मिल रहा है। अब इस बैठक से हम आगे बढ़ कर सरकार से अपनी मांग को आगे बढ़ कर रखेंगे और पूरा लाभ लेने आगे बढ़ेंगे।


पूर्व सीईओ डिलेश्वर यादव ने ओबीसी महासभा की बैठक में कहा कि हम सब बहुसंख्यक होकर भी कमजोर है। अब इस मिथक को तोड़ कर हम सब को शासन प्रशासन से अपनी मांग को पुरजोर तरीके से रख कर आगे बढ़ेंगे और अपना हक हर हाल में लेकर रहेंगे। उप जातियों में 7 जाती सेंट्रल की सूची में छुटी हुई है जिनमे महाकुल, महकूल रौनियार, गयार, झोरा सहित अन्य नाम को जल्द से जल्द केंद्रीय सूची में जोड़ा जाए जिससे ओबीसी वर्ग को इसका लाभ मिल संके।


कछार से आये जगदीश यादव ने कहा कि एकजुटता में ही ताकत है। और जब हम सब मिलकर ओबीसी महासभा के मंच के माध्यम से अपने हक के लिए अपनी जरूरी मांग को लेने आगे बढ़ेंगे अगर हम सब मिल कर जब शासन प्रशासन के पास अपनी बात रखेंगे तो शासन प्रशासन को इस और कदम आगे बढ़ाना पड़ेगा बस हमारे आगे बढ़ने की देर है।


पत्थलगांव ओबीसी महासभा के ब्लाक अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता ने ओबीसी महासभा के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि की हम सब को ओबीसी आरक्षण का लाभ नही मिल पा रहा है। हमारी जाती का केंद्रीय सूची में नाम नही होने पर हम सभी के बच्चो को पढाई के साथ उच्च वर्ग की नोकरी में लाभ नही मिल पा रहा जिसके कारण काफी नुक्शान हो रहा है। जबकि अन्य जाती के लोगो का केंद्रीय सूची में नाम होने पर वे ज्यादा लाभ ले पा रहे है। इसलिए अब हमारी जातियों को भी केंद्रीय सूची में जल्द शामिल करे जिससे ओबीसी वर्ग के सभी लोगो को भी ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल पाए हम सब इस बातों को लेकर अब ज्यादा संजीदगी के साथ प्रयास करेंगे और शासन प्रशासन तक इन बातों को पहुचा कर बताना होगा कि हमारे जरूरतों को सरकारे ध्यान दे।


जिला अध्यक्ष जेआर यादव ने अपने उद्बोधन मे कहा की जिस तरह से शासन ओबीसी महासभा के लोगो की उपेक्षा कर रहा है। वो स्वीकार नही है। हमारी ज्यादा से ज्यादा संख्या होने के बाद भी हमे कमजोर समझा जा रहा है। जबकि हम जब एकसाथ मिल कर अपनी बात रखेंगे तो हर हाल में हमारी मांगों को सोचना ही पड़ेगा जिले के सभी ब्लाक से आये सदस्यों से कहा कि आप संग़ठन को मजबूत बनाने कार्य करें इस बैठक में मुख्य रूप से महाकुल समाज बरगाह, रौनियार, गयार, रजक, अघरिया, समाज राज्य की सूची में तो है। पर केंद्र की सूची में नही है। जिसे जुड़वाने के लिए हम सब को मिल कर आगे बढ़ना होगा


फरसाबहार से अध्यक्ष रंजुलता साहू, कांसाबेल ब्लाक  ओबीसी अध्यक्ष धनेश्वर चक्रेश, कांसाबेल से राजेश कुमार गुप्ता, अक्षय कुमार प्रधान, बिनोद प्रसाद, तेजन राम, हरीश रामझोरा, लहरू राम यादव, आनंद बेहरा, विशेस्वर यादव ,सागर यादव, धनवंत राम यादव, मदन राम देहरी, रमाकांत वैष्णव, अनिल यादव, भगत राम यादव, तिलक पोर्ते सोमारी बाई, सुकरी बाई, धर्मजीत बेहरा, सहित काफी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित रहे।