स्वास्थ्य योद्धा के उद्देश्य को सफल बनाने स्वास्थ्य विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं को ओरल हाइजीन विषय पर दी गई विस्तृत जानकारी…..

स्वास्थ्य योद्धा के उद्देश्य को सफल बनाने स्वास्थ्य विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं को ओरल हाइजीन विषय पर दी गई विस्तृत जानकारी…..

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. के निर्देशन में जिले में स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सामंजस्य से स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम कि शुरुआत की गई है। जिसकी नींव छात्र-छात्राओं के द्वारा रखी जा रही है। स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राएं अपने परिवार तथा समाज के व्यक्तियों तक मौसमी बीमारी एवं उससे बचने के बारे में अवगत कराएंगे, साथ ही समय-समय पर लोगों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी देंगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह ने बताया है कि जिला प्रशासन की स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम से निश्चित ही लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्कूलों में छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जा रही है। इसी कड़ी में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में छात्र-छात्राओं को मुख स्वास्थ्य जानकारी प्रदान की गई। जिले में पदस्थ दंत चिकित्सक के द्वारा छात्र-छात्राओं को मुख स्वास्थ्य एवं हाथ धोने के विधि के बारे में बताया गया। दंत चिकित्सक डॉ. रंजना दान खाखा ने छात्र-छात्राओं को मुख स्वास्थ्य के बारे में बताते हुए कहा कि दांतों की सफाई नियमित रूप से ब्रश से करना चाहिए साथ ही दांत सफाई करते समय हमेशा पेस्ट का उपयोग करते हुए दिन में दो बार ब्रश करना तथा खाने के बाद हमेशा ठीक ढंग से कुल्ला करना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिले में कई जगह उल्टी-दस्त की समस्या आती है जो हेल्थ हाइजीन में ही आता है, इससे बचाव की जानकारी छात्र-छात्राओं को प्रदान की गई। इसी तरह जिले के सभी विकासखण्डों स्कूलों में भी बच्चों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्रदान की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य योद्धा के माध्यम से ही प्रति सप्ताह छात्र-छात्राओं को मौसमी बीमारी व अन्य स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्रदान की जायेगी जिससे विद्यालय छात्र-छात्राओं व समाज को फायदा मिलेगा और बीमारियों में लड़ने में सहायक सिद्ध होगी।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर