कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक, बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु कार्ययोजना तैयार कर स्कूलों का सतत मॉनिटरिंग के दिये निर्देश….

कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक,
बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु कार्ययोजना तैयार कर स्कूलों का सतत मॉनिटरिंग के दिये निर्देश
स्कूलों में छात्र-छात्राएं नियमित पुस्तक व गणवेश पहनकर आये यह करें सुनिश्चित…..

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिले में छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की शत्-प्रतिशत उपस्थिति, बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु कार्ययोजना तैयार करने, गणवेश व पाठ्य सामग्री, स्कूलों में पेयजल व्यवस्था तथा स्कूली छात्र-छात्राओं को शत्-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करने के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिले में संचालित स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों, अध्ययनरत छात्र-छात्राओं व शाला प्रवेश की स्थिति की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने जिले में संचालित स्कूल भवनों की स्थिति की जानकारी लेते हुए जर्जर हो चुके स्कूल भवनों का निरीक्षण कर जर्जर भवनों में स्कूल न लगाते हुए पंचायत स्तर पर निर्मित शासकीय भवनों को प्राथमिकता से लेते हुए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत स्कूल संचालित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने एकल शिक्षकीय स्कूलों में रिक्त पदों के अनुरूप शिक्षकों की व्यवस्था करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने पेयजल विहीन शालाओं की जानकारी लेते हुए आवश्यकता के अनुरूप जहां नलकूप खनन व कुएं की जरूरत है उसकी सूची उपलब्ध कराने को कहा। कलेक्टर ने निःशुल्क गणवेश एवं पुस्तक वितरण की जानकारी विकासखण्डवार शिक्षा अधिकारियों से ली। उन्होंने स्कूलों में छात्र-छात्राएं नियमित पुस्तक लेकर व गणवेश पहनकर आयें यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्कूली छात्र-छात्राओं को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र की विकासखण्डवार समीक्षा की तथा छात्र-छात्राओं को जाति प्रमाण पत्र शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के बेहतर परीक्षा देने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए, साथ ही विभाग के अधिकारियों से स्कूलों का सतत मॉनिटरिंग करने को कहा। बैठक में उन्होंने स्कूलों के शौचालयों की स्थिति की जानकारी लेते हुए मरम्मत योग्य शौचालयों को शीघ्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन के संबंध में जानकारी लेते हुए बच्चों को मीनू के अनुरूप पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के यूनिट टेस्ट, परीक्षा परिणामों की स्कूलवार समीक्षा की तथा स्कूल के प्राचार्यों को बच्चों की शिक्षा में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने पदस्थ शिक्षकों की स्थिति तथा शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय रिक्त पदों की जानकारी ली तथा सभी रिक्त पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिये, साथ ही नये अंग्रेजी माध्यम स्कूल डौरा, चलगली व रामचंद्रपुर में भवन की उपलब्धता एवं बच्चों के दर्ज संख्या के संबंध में जानकारी लेते हुए कक्षा में रिक्त स्थान के अनुरूप बच्चों का एडमिशन कराने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव, जिला शिक्षा अधिकारी के.एल.महिलांगे, सर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर