अजय चतुर्वेदी की स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर लिखी पुस्तक का हुआ विमोचन…..

 

• उत्कृष्ट कार्य के लिए लेखक अजय चतुर्वेदी हुए सम्मानित*

• स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित*

•पुस्तक मे 38 ज्ञात ,अल्प ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी शामिल है*

 

सूरजपुर

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सूरजपुर जिले के पद्मश्री माता राजमोहनी देवी के गृह ग्राम गोविंदपुर में श्रीमती रेणुका सिंह, जनजाति कार्य राज्य मंत्री, भारत सरकार के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत राज्यपाल पुरस्कृत वयाख्याता अजय कुमार चतुर्वेदी की पुस्तक का विमोचन कर उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

देशभक्ति से ओतप्रोत आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड),जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के संयोजन में किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती रेणुका सिंह जनजाति कार्य राज्य मंत्री भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम में सबसे पहले ध्वजा रोहण कर पौधे रोपण किया इसके बाद पद्म श्री माता राजमोहनी देवी के छाया चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित किया । कार्यक्रम में अजय कुमार चतुर्वेदी द्वारा लिखित पुस्तक “सरगुजा अंचल के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी“ का विमोचन किया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवनी पर आधारित पुस्तक का प्रकाशन सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) जनजाति कार्य मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से किया गया। जनजाति कार्य राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को समर्पित पुस्तक को आने वाली पीढ़ी के लिए उपयोगी बताते हुए लेखक को धन्यवाद और अपनी शुभकामनाएं दी। लेखक अजय चतुर्वेदी ने बताया कि मैं विगत कई वर्षों से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को ढूंढ कर उनके घर-घर जा कर उनकी जीवन गाथा का लेखन किया। मैं अभी तक सरगुजा अंचल के सरगुजा जिले से 14 ,सूरजपुर से 02,बलरामपुर से 03,कोरिया से 11 और जसपुर जिले से 08 कुल 38 ज्ञात ,अल्प ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों को ढूंढ चुका हूं। इस पुस्तक के सभी सेनानियों की जीवन गाथा शामिल है। मुझे आशा है कि युवा पीढ़ी के लिए यह पुस्तक प्रेरणा स्रोत बनेगी।

*उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित हुए अजय चतुर्वेदी*

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि श्रीमती रेणुका सिंह ने अजय चतुर्वेदी को विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए साल, श्रीफल और उपहार देकर सम्मानित किया। अजय चतुर्वेदी ने सरगुजा अंचल के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन गाथा को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय शोध संगोष्ठी में प्रस्तुत कर सरगुजा अंचल को गौरवान्वित किया है। सेनानियों की जीवन गाथा पर आधारित रेडियो रूपक भी प्रसारित किया जा रहा है।

*ट्राइफेड द्वारा लगाई गरी थी विभिन्न प्रदर्शनियां*

इस कार्यक्रम के दौरान ट्राइफेड ने जनजातीय उत्पादों, हस्तशिल्प और जैविक जनजाति उपज की प्रदर्शनी भी लगाई थी। देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई तथा इनके परिजनों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में अनुपम त्रिवेदी ट्राइफेड निदेशक भारत सरकार नई दिल्ली, पी0 एस0 चक्रवर्ती ट्राइफेड क्षेत्रीय प्रबंधक रायपुर डॉ दिनेश कुमार झा अतिरिक्त निजी सचिव जनजातीय कार्य राज्य मंत्री भारत सरकार पद्मश्री माता राजमोहनी देवी की पुत्री श्रीमती रामबाई गोविन्दपुर सरपंच श्रीमती सकुन्ती नेताम, जिला एवं जनपद सदस्य, जन प्रतिनिधि सहित जिला सूरजपुर, सरगुजा और बलरामपुर के अधिकारी, कर्मचारी सहित काफी संख्या में ग्रामीण और विद्यार्थी उपस्थित थे।