अल्प वर्षा को देखते हुए कम पानी में होने वाली फसलों के बीज समय पर कृषकों को उपलब्ध करायें – कलेक्टर पीएम किसान ई-केवायसी का कार्य 25 अगस्त तक अनिवार्य रूप से करें पूर्ण….

अल्प वर्षा को देखते हुए कम पानी में होने वाली फसलों के बीज समय पर कृषकों को उपलब्ध करायें – कलेक्टर
पीएम किसान ई-केवायसी का कार्य 25 अगस्त तक अनिवार्य रूप से करें पूर्ण
कृषि विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

जिले में अल्प वर्षा को देखते हुए कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कृषि विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सीमित संसाधनों व कम पानी में होने वाली फसलों की जानकारी किसानों को देने हेतु बनाये गये कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा कर उन फसलों के बीज कृषकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर विजय दयाराम के. द्वारा बैठक में कृषि विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई। उन्होंने खरीफ वर्ष 2022-23 में फसलों का क्षेत्राच्छादन, उर्वरक लक्ष्य भण्डारण, अग्रिम उठाव, बीज भण्डारण, वितरण की समितिवार चर्चा की तथा समय पर लक्ष्य की पूर्ति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में फसलों की स्थिति के आधार पर अल्प वर्षा से प्रभावित क्षेत्र, धान के बदले अन्य फसलों के अतिरिक्त प्रस्तावित कृषक व रकबा की जानकारी ली। उन्होंने पीएम किसान ई-केवायसी का कार्य आगामी 25 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाने पर शंकरगढ़ के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी कु. दिलरूबा बानो को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिए।
इसी प्रकार बैठक में जिले के गौठानों से वर्मी कम्पोस्ट का उठाव कर भण्डारण एवं वितरण, आवर्ती गौठान, गोबर एवं गो-मूत्र खरीदी, गौठानों में संचालित विभिन्न गतिविधियों, सामुदायिक बाड़ी के प्रगति के संबंध में चर्चा की गई। किसान समृद्धि योजना, जैविक खेती मिशन के लक्ष्य, प्रगति एवं शेष की समीक्षा की गई।
बैठक में कृषि विभाग के उप संचालक प्रदीप एक्का, सहायक संचालक जी.पी.खाण्डेकर, अनुविभागीय अधिकारी कृषि रॉबिन्सन सुधीर कुजूर सहित मैदानी स्तर के विभागीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर