कलेक्टर का धुंआधार दौरा जारी शंकरगढ़ तहसील, आंगनबाड़ी, स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्रों का किया सघन निरीक्षण, खुद लाइन में खड़ा रहकर आम जनता की तरह कटाई इलाज की पर्ची, मरीजो से जाना उनका हाल….

कलेक्टर का धुंआधार दौरा जारी शंकरगढ़ तहसील, आंगनबाड़ी, स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्रों का किया सघन निरीक्षण,

खुद लाइन में खड़ा रहकर आम जनता की तरह कटाई इलाज की पर्ची, मरीजो से जाना उनका हाल

मनकेपी गौठान में अपेक्षित प्रगति नही होने पर एसएडीओ एवं आरएईओ को कारण बताओ नोटिस जारी….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. आज विकासखंड शंकरगढ़ के औचक निरीक्षण पर पहुंचे। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, गौठान का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। विदित है कि कलेक्टर विजय दयाराम के. जिले में अपनी पदस्थापना के बाद से ही कार्यालय में योजनाओं की विभागीय समीक्षा के बाद लगातार फील्ड पर उनके क्रियान्वयन को परख रहे हैं, इसी क्रम में आज विकासखंड शंकरगढ़ का औचक निरीक्षण कर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सबसे पहले शंकरगढ़ के ग्राम कमारी स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर बच्चों की उपस्थिति का जायजा लिया, साथ ही आंगनबाड़ी भवन में बिजली एवं रनिंग वाटर सुनिश्चित किये जाने हेतु ग्राम पंचायत को निर्देश दिए। आंगनबाड़ी निरीक्षण के पश्चात् कलेक्टर कन्या आश्रम कमारी में पहुँचे। उन्होंने बच्चों से आश्रम की व्यवस्था एवं पढ़ाई के विषय पर चर्चा की। कलेक्टर विजय दयाराम के. द्वारा पदभार ग्रहण के बाद से ही शिक्षा एवं स्वास्थ्य को अपनी प्राथमिकता बताया था तथा उनके द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग को जिले की संस्थाओं में शिक्षा के स्तर सहित आवश्यक व्यवस्थाओं को सुधार हेतु समय-समय पर विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए हैं इसी क्रम एकलव्य आवासीय विद्यालय के निरीक्षण के दौरान शौचालय एवं परिसर का साफ-सफाई नही होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए प्राचार्य को तत्काल साफ-सफाई करने के निर्देश दिए।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शंकरगढ़ के निरीक्षण पर पहुँचे लाइन लग कर ओपीडी पर्ची लेकर अपनी आँखों की जांच कराई साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र से दवाई भी प्राप्त की, जाँच उपरांत कलेक्टर द्वारा पुरुष वार्ड, प्रसूति वार्ड का निरीक्षण कर अस्पताल परिसर को हमेशा साफ रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर के द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में दवाई उपलब्धता की जानकारी प्राप्त कर मरीजों के लिए सदैव दवाई उपलब्ध रहें तथा चिकित्सको के नियमित एवं समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए। भ्रमण के क्रम में कलेक्टर श्री विजय दयाराम द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र खरकोना का निरीक्षण कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की, इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र खरकोना में माह जुलाई का चावल नही पहुचने की जानकारी होते ही तत्काल जिला प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम को फोन लगाकर तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने ग्राम टिकनी गोठान में महिलाओं द्वारा संचालित हालर मिल, मसाला यूनिट एवं वर्मी कम्पोस्ट यूनिट का निरीक्षण कर समूह की महिलाओं से चर्चा किये। उन्होंने महिलाओं को गौठान का पूर्ण रूप से उपयोग कर अपनी आय को बढाने हेतु प्रोत्साहित किया। कलेक्टर विजय दयाराम के. द्वारा गोठान में ज्यादा से ज्यादा गोबर खरीदी कर वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने हेतु निर्देश दिए। कलेक्टर को अपने बीच पाकर समूह की महिलाओं द्वारा उनके द्वारा किये जा रहे मिर्ची की खेती एवं उनसे मिलने होने वाली आय से अवगत कराया। कलेक्टर विजय दयाराम के. द्वारा मनकेपी गोठान में अपेक्षित गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट नहीं होने से गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए एसएडीओ व आरएईओ को कड़ी फटकार लगाईं तथा एक सप्ताह का समय देते हुए स्थिति सुधार करने के निर्देश दिए, कार्य पर उदासीनता एवं लापरवाही हेतु दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर विजय दयाराम के. द्वारा दिए गए।
शंकरगढ़ भ्रमण के दौरान कलेक्टर विजय दयाराम के द्वारा फुलझर नाला का निरीक्षण कर वहां पर बने रिच टू वैली स्ट्रक्चर का निरीक्षण कर नाले से सिंचित होने वाली जमीन की जानकारी सीईओ जनपद पंचायत से प्राप्त की तथा नाला ट्रीटमेंट के तहत मिट्टी की नाली बनाकर खेतों तक पानी पहुचाने के निर्देश दिये।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव, तहसीलदार सुरेश राय, सीईओ जनपद पंचायत शंकरगढ़ संजय दुबे सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर