महगंई में संकुल स्तरीय शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा पर प्रशिक्षण संपन्न…..

 

 

* आपदाओं से बचने शिक्षकों ने रुचिपूर्ण लिया प्रशिक्षण.

सूरजपुर

विकास खण्ड प्रेमनगर के संकुल महंगई में मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा विषय पर संकुल स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। जिसमें संकुल दुर्गापुर एवं महगंई संकुल के शिक्षकों ने प्रशिक्षण लिया। इस प्रशिक्षण में आपदा घटनाओं से बचने के लिए स्वयं को क्या क्या तैयारी व सावधानी करनी पड़ती है जिसके बारे में शिक्षक शिक्षिकाओं ने विस्तृत जानकारी प्राप्त की।
बता दें कि समय के साथ साथ पर्यावरण में भी अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसके लिए सभी को तैयारी के साथ रहना आवश्यक है इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए शासन के द्वारा शिक्षकों को आपदाओं से कैसे निपटा जाए इसके लिए पहले से तैयारी कराई जा रही ताकि आपदा से बचा जा सके। शिक्षकों ने मार्क डील करके अभ्यास किया जिसमें बाढ़, भूकंप, आगजनी पेड़ के माध्यम से बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

*विद्यालयीन छात्रों के लिए बेड टच गुड टच की जानकारी आवश्यक*

इस प्रशिक्षण में बाल संरक्षण के अंतर्गत गुडटच बैडटच के बारे में जानकारी दिया गया जो विद्यालयीन छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि इस समय बच्चों को इसकी जानकारी नही होती है। छत्तीसगढ़ के आपदाओं को समझना, सुरक्षा से संबंधित क्रियात्मक रासायनिक मानव गतिविधियों, प्रयोगशाला, शौचालय के साथ शाला परिवेश स्वच्छता पर मास्टर ट्रेनर अमलेश्वर पैकरा एवं पंडित प्रसाद कुसरो ने बहुत अच्छे से प्रशिक्षण प्रस्तुत दिया। जिसमें सी ए सी आर. एन. जायसवाल एवं जगलाल उपस्थित रहे। प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों में मनोज कुमार पाटनवार, रामकुमार कश्यप, जगरनाथ भगत, धर्मजीत, रवि हिण्डोरे, संदीप कौशिक, सविता बरवा, दीपक बड़ा,अवधेश साहू, बद्रीनाथ, बसंत प्रजापति,अमेश्वर, सुखनाथ सिंह, महेंद्र साहू, ग्यासुद्दीन, रामखिलावन, शिवकुमार, संतोष, रामसिंह, बैजनाथ, मो असलम, मनोहर, चित्रलेखा , मन्नू सिंह कुरुम  उपस्थित रहे सभी ने बताया कि प्रशिक्षण बहुत ही उपयोगी है।