प्रतापपुर को जिला बनाने की मांग तीन दशक से हो रही हैं, सीएम से करेंगे मांग : कुमार सिंह देव

 

प्रतापपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 6 मई को प्रतापपुर रहे हैं और इस दौरान उनसे प्रतापपुर को नया राजस्व जिला बनाने कीमांग की जाएगी। ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष कुमार सिंह देव के नेतृत्व में स्थानीय पदाधिकारी और कार्यकर्ता उनकेसामने अपनी मांग रखेंगे, जिला के साथ प्रतापपुर के विकास के लिए अन्य कई मांग भी रखेंगे।

गौरतलब है कि प्रतापपुर और वाड्रफनगर को मिलाकर जिला बनाने की मांग तीन दशक से हो रही है, यहां कीभौगोलिक स्थिति तथा वर्तमान जिलों से इनकी दूरी के कारण प्रतापपुर को अलग जिला बनाने पर जोर दिया जा है।प्रतापपुर को जब से जिला बनाने की मांग हो रही है, यह तो जिला नहीं बना लेकिन कोरिया, जशपुर, बलरामपुर, सूरजपुर अन्य जिले बन गए।

विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने सरकार बनने के बाद सबसे पहले प्रतापपुर को जिला बनाने की घोषणा की गईथी जो अब तक नहीं हो पाया और पांच नए जिले बन गए हैं। क्षेत्र के लोग विभिन्न स्तर पर जिला बनाने की मांगस्थानीय जनप्रतिनिधियों से कर रहे हैं लेकिन प्रदेश के सीएम तक मांग नहीं पहुंच पाई है, हालांकि स्थानीय विधायक शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह सीएम के सामने अपनी बात रख चुके हैं और जिला गठन की घोषणा का इंतजार कियाजा रहा है। दूसरी तरफ सीएम 6 मई को प्रतापपुर के प्रवास पर हैं तो अब नए सिरे से जिला बनाने की मांग रखीजायेगी।

ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष कुमार सिंह देव ने चर्चा के दौरान बताया कि उनके साथ स्थानीय पदाधिकारी और कार्यकर्तासीएम से मिल मजबूती के साथ अपनी बात रखेंगे और प्रतापपुर जिला क्यों आवश्यक है, अपना पक्ष रखेंगे। वे सीएमको जिला बनाने की मांग पर एक एक पहलू से अवगत कराएंगे। उन्होंने बताया कि जिला बनाने की मांग के साथ अन्यकई मांग भी रखेंगे जो प्रतापपुर और यहां की जनता के हित विकास में आवश्यक है।

कुमार सिंह देव के साथ शक्कर कारखाना अध्यक्ष विद्यासागर सिंह, उपाध्यक्ष जितेंद्र दुबे, बनवारीलाल गुप्ता, सतीशचौबे सहित मांग के दौरान उपस्थित रहेंगे।