पुरानी बस्ती जशपूर रोड में नल जल सप्लाई ठप्प सरकारी सप्लाई बोर के पास ही किसान पटा रहा अपने खेतों में पानी सरकारी बोर कम दूरी में किसान कर रहा खेती लोगो को नही मिल पा रहा पानी…….

पत्थलगांव✍️ जितेन्द्र गुप्ता

पानी की किल्लत से पुरानी बस्ती के लोग हुए हलाकान

अभी गर्मी की शुरुआत ही हुई है और जशपूर रोड, पुरानी बस्ती के लोग पानी नही मिलने से परेशान होने लगे है। जब अभी पानी नही मिल पा रहा है तो सोचिये आगे भीषण गर्मी में आमजनों का क्या हाल होगा पानी पत्थलगांव वासियों के लिए हमेशा से मुसीबत खड़ा करता रहा है। कारण दूर दूर तक किसी तरह का कोई पानी का ठरवाह जैसी ब्यवस्था नही है छोटे मोटे बांध तक आसपास नही है जिससे बोर से पानी निकले यहां 1000, से 1200, फिट तक भी पानी निकलना दूभर हो जाता है। इतने दूर खनन के बाद भी निकलता है तो सिर्फ धूल पानी का नामोनिशान तक नही मिलता है।
पत्थलगांव के जशपूर रोड और पुरानी बस्ती में सप्लाई भातुडाण्ड रोड एवं जशपूर रोड के 3 दशक पूर्व हुए बोर से पानी सप्लाई की जाती रही है पर अब उन बोर से पानी पर्याप्त मात्रा में नही निकलने से भारी परेशानी होने लगी है।

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार भातुडाड रोड में खेती करने वाला किसान अपने बोर को रात रात भर चालू कर खेती कर रहा है जिसके कारण थोड़ा मोड़ा मिल रहा पानी भी अब नही मिल पा रहा है। क्योकि सरकारी बोर कम दूरी का है जिसके कारण उसका पानी भी किसान का बोर घिच ले रहा है। जबकि शहरी क्षेत्र में आम लोगो को पानी नही मिलने की स्थिति में कोई भी किसान अपने खेती के लिए बोर चला कर खेती नही कर सकता पर प्रशासन की सुस्ती का फायदा उठा कर किसान लगातार बोर चला कर खेती में लगा हुआ है। और आम जन पानी की सप्लाई आने का इंतजार ही कर रहे है।
पूर्व में तीन महीने पहले भी किसान के द्वारा बोर से लगातार खेती करने से सरकारी नल सप्लाई बाधित होने की जानकारी प्राप्त होने पर एसडीएम आकांक्षा त्रिपाठी ने तहसीलदार सुर सीएमओ को खेती करने वाले किसान के बोर को बंद कर लोगो को सप्लाई देने कहा था जिसका दो तीन महीने तो असर रहा पर हाल में फिर से किसान के द्वारा लगातार अपने खेतो में पानी पटाया जा रहा है जिसका नतीजा ये है कि पुरानी बस्ती जशपूर रोड के लोग पानी की भारी समस्या से जूझ रहे है।

एक तो पानी की भारी किल्लत वही शहरों में अवैध नल कनेक्शन की है भी है भरमार अगर वार्ड वार्ड नल घर कनेक्शन का सर्वे किया जाए तो सैकड़ों की सँख्या में अवैध कनेक्शन मिल सकता है। वही नगरपंचायत का लाखो का जल कर बकाया है। जो समय से जलकर पटा रहे है उन्हें पानी की सप्लाई नही मिल रहा और बिना जलकर पटाने वाले मजा मार रहे है।

नगरपंचायत देता रहा है लगातार आस्वासन पर जमीनी हकीकत से कोसो दूर पानी जैसी जरूरतों को पूरा कर पाने में नही है कोई रुचि नए बोर कर पानी की जरूरत को करना होगा पूरा

🖕पानी की शहरों में होती दिक्कतें दूर करने तीन महीने पहले दे चुके है समाजसेवी विधायक को आवेदन

भाजपा की सरकार बनने के बाद स्थानीय विधायक गोमती साय को पत्थलगांव में होती पानी की भारी समस्या को दूर करने समाजसेवी दे चुके है आवेदन पर अब तक इस कोई कार्य होता नही दिख रहा।