आदर्श गौठान हर्री को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में किया जा रहा विकसित, विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जुड़कर आर्थिक रूप से मजबूत हो रही हैं महिलाएं….

आदर्श गौठान हर्री को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में किया जा रहा विकसित,
विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जुड़कर आर्थिक रूप से मजबूत हो रही हैं महिलाएं….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कुसमी विकासखंड के ग्राम हर्री में आदर्श गौठान का निर्माण किया गया है। आदर्श गौठान को समस्त योजनाओं के ग्राम में प्रवेश हेतु इन्ट्री पाइण्ट के रूप में तैयार किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आदर्श गौठान में गौवंश की डे-केयर के साथ रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जिससे ग्रामीणजनों को आजीविका संबंधी गतिविधियों हेतु अध्ययन कराकर आजीविका गतिविधियों से जोड़ा जा सके।
आदर्श गौठान हर्री में कुल 4 एकड़ भूमि है जिसमें से 3 एकड़ में गौठान और शेष 1 एकड़ में सामुदायिक बाड़ी और चारागाह तैयार किया जा रहा है। गौठान की अधोसंरचना में 10 वर्मी टैंक का निर्माण किया गया है जिसका उपयोग गोबर क्रय कर खाद बनाने हेतु संग्रहण करने में किया जाता है। पानी व्यवस्था एवं सिंचाई हेतु सोलर पैनल के साथ बोर खनन किया गया है। समूह सदस्यों की बैठक एवं अन्य कार्य हेतु 01 समूह शेड का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें चरवाहा के रात में ठहरने के लिए एक कमरे की व्यवस्था भी की जा रही है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क स्थापना के उद्देश्य से पोल्ट्री शेड का निर्माण किया गया है जिसमें 250 लेयर बर्ड को उत्पादन के लिए पाला जा रहा है तथा एलइडी बल्ब का निर्माण किया जा रहा है। इंडस्ट्रियल पार्क में अंतर्गत मिर्ची सॉस, मिर्ची चटनी, वाशिंग पाउडर का उत्पादन कार्य प्रगतिरत है। सामुदायिक बाड़ी के अंतर्गत आदर्श गौठान हर्री में समूह द्वारा बाड़ी में सब्जीवर्गीय फसलों की खेती जैविक तरीके से की जा रही है। खरीफ सीजन में 4 हजार की लागत बरबट्टी, भिंडी एवं आलू सब्जी लगाई गई थी, जिसमें 22 हजार रूपये समूह को प्राप्त हुआ। वर्तमान में मिर्ची की खेती करने के लिए बाड़ी की जुताई एवं मिर्ची का थरहा का तैयार किया गया है।
गौठान में डीएमएफ और समूह के संयुक्त अंश राशि द्वारा एल.ई.डी. बल्ब निर्माण इकाई की स्थापना की गई है, जिसमे अभी तक 200 बल्ब का विक्रय किया गया है, जिसकी बाजार मूल्य 86 हजार रूपये है। हर्री गौठान में इस वर्ष 53 हजार 516 किलोग्राम गोबर खरीदी की गई है, जिससे लगभग 21 हजार 400 किलोग्राम वर्मी कम्पोस्ट खाद उत्पादन होने की संभावना है, जिसका विक्रय मूल्य 2 लाख 14 हजार रूपये है। गौठान में डीएमएफ और समूह के संयुक्त अंश राशि द्वारा लेयर बर्ड पालन किया जा रहा है जिसमें अभी तक 34 सौ अण्डे समूह द्वारा विक्रय किया जा चुका है, जिसका बाजार मूल्य 20 हजार 400 है। इसी प्रकार मिर्ची सॉस निर्माण, मिर्ची चटनी निर्माण तथा वॉशिंग पाउडर निर्माण कार्य प्रगतिरत है।
आदर्श गौठान में इंडस्ट्रियल पार्क के निर्माण से ग्रामीण महिलाओं को स्थायी आय की प्राप्ति हो रही है तथा पशुपालकों को गोबर से आय एवं पशुओं हेतु चारे की उपलब्धता तथा केचुएं खाद के प्रयोग से भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी एवं जैविक खेती का विस्तार होगा, जिससे कृषकों को अधिक आय एवं मनुष्य के स्वास्थ्य में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर