03 से 05 जनवरी के मध्य होगा आवास हितग्राहियों के पात्रता परीक्षण के लिए विशेष ग्राम सभा का आयोजन….

 

 

* शासन ने जारी की विशेष ग्राम सभा की तिथि तथा निर्देश *

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  छत्तीसगढ़ शासन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्रालय नवा रायपुर से जारी पत्र अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत लंबित 18 लाख आवास स्वीकृति हेतु प्रथम मंत्री-परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया है। माननीय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित बैठक 22 दिसंबर के कार्यवाही विवरण की कंडिका 2(4) में उल्लेखित है कि शासन द्वारा मंत्री-परिषद की प्रथम बैठक में 18 लाख प्रधानमंत्री आवास हेतु स्वीकृत दी गयी है। सभी जिले के पात्र हितग्राहियों को सूची तत्काल तैयार किया जाये तथा आवास स्वीकृत कर समयसीमा में पूर्ण किया जाए।

उक्त निर्देश के परिपालन में आवास प्लस सूची के 8 लाख 19 हजार 999 हितग्राहियों का पात्रता परीक्षण किया जाना है। इस हेतु आवास सॉफ्ट पोर्टल से ग्राम पंचायत वार डाटा निकालकर विशेष ग्राम सभा की बैठक में आवास स्वीकृत करने के लिए हितग्राहियों की पात्रता का निर्धारण किया जाना है। पात्रता निर्धारण के लिए 03 जनवरी से 05 जनवरी 2024 तक जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा।
आप सभी अवगत हों कि आवास के स्थाई प्रतीक्षा सूची में सम्मिलित नामों का परीक्षण 13 सितंबर से 15 सितंबर 2023 तक के आयोजित विशेष ग्राम सभा के माध्यम से पूर्व में ही किया जा चुका है। जिसके तहत् जिले के 24588 परिवारों में से 22536 परिवारों पर ग्राम सभा द्वारा पात्र होने का अनुमोदन प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार आवास प्लस में भी ग्राम सभा से पात्रता परीक्षण किया जाना है।
अतः ग्राम पंचायतों में छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम, 1993 के प्रावधानों का पालन करते हुए उक्त निर्धारित तिथि में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाना है। परीक्षण उपरांत सूची जनपद पंचायत में आएगी और इसके पश्चात जिले के माध्यम से राज्य कार्यालय को जानकारी भेजी जाएगी। विभाग द्वारा सभी से अपील है कि आगामी होने वाले विशेष ग्राम सभा में अधिक से अधिक लोग उपस्थित हो और योजना का लाभ प्राप्त करें।