विकसित भारत संकल्प यात्रा से आम जनों को मिल रही है, योजनाओं की जानकारी…

 

* योजनाओं का लाभ उठाने शिविर में पहुंच रहे हैं आमजन *

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सूरजपुर के सभी विकासखण्ड में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने एवं उनके लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद स्थापित किया जा रहा है। शिविर स्थल पर प्रचार वाहन के माध्यम से योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। जिससे कि लोग केंद्र सरकार की योजनाओं से भली-भांति परिचित हो सकें।

कार्यक्रम स्थल पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के वाहन के पहुँचने पर ग्रामीण द्वारा स्वागत किया जा रहा है। विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति दी जा रही है। शिविर में उपस्थित अधिकारियों द्वारा आम नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, वन नेशन वन कार्ड, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, आधार अपडेशन, सस्ती व अच्छी जेनेरिक दवाई आदि की जानकारी देने के साथ योजनाओं से वंचित हितग्राहियों से आवेदन लिए जा हैं। यहां उनकी समस्याओं का भी समाधान किया जा रहा है। शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प में बीपी, शुगर की जाँच तथा दवाइयां भी उपलब्ध कराई जा रहीं है।

गौरतलब है कि जिले के चिन्हित ग्राम पंचायत क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने एवं जानकारी देने हेतु विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जा रहा है। जहां पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है एवं जरूरतमंद लोगों के आवेदन फार्म भरवाए जा रहे हैं। शिविर स्थल पर सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित होकर विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपना अपना योगदान दे रहे हैं।