छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष नंदकुमार साय एक दिवसीय दौरे के दौरान कार्यकर्ताओं से की मुलाकात….

 

 

 

* कृषि एवं वन उत्पाद आधारित उद्योग लगाने की जाएगी पहल.

 

उदयपुर  / छत्तीसगढ राज्य औद्योगिक विकास निगम के नवनियुक्त अध्यक्ष नंदकुमार साय सोमवार को एक दिवसीय प्रवास पर सोमवार को उदयपुर पहुंचे। स्थानीय विश्राम में उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। कार्यकर्ताओं ने फूलमालाओं के साथ उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

इस दौरान उन्होंने ने अपनी प्राथमिकताओं के बारे में खुलकर बातचीत की। ग्रामीण क्षेत्रों विशेषकर आदिवासी क्षेत्रों में कृषि के अतिरिक्त आय के अन्य विकल्प के रुप में लघु उद्योग लगाने में निगम के माध्यम से सहयोग करने का आश्वासन दिया।आगे उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को उद्योग लगाने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था किए जाने का भी आश्वासन दिया। उद्योग लगाने में उत्पादन और मांग पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।वन आच्छादित क्षेत्रों में कृषि एवं वन उत्पाद आधारित उद्योग स्थापित करने में भरपूर सहयोग करने का भी आश्वासन दिया।

हसदेव अरण्य क्षेत्र में कोल ब्लॉक आबंटन के विरोध में आंदोलनरत ग्रामीणों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रभावित होने वाले ग्रामीणों को विश्वास में लेकर ही आगे प्रक्रिया की जानी चाहिए, इसके अतिरिक्त खदान प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी भी तय किया जाना चाहिए और खनिज के दोहन से प्राप्त आय में प्रभावित लोगों की भी हिस्सेदारी तय की जानी चाहिए।

राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित मणिपुर के मामले में उन्होंने कहा कि देश को शर्मशार करने वाली इस घटना में प्रधानमंत्री को रुचि लेते हुए हस्तक्षेप कर हिंसा पर रोक लगाने की जरूरत है, आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बल तैनात कर सख्त कदम उठाने की जरूरत है ।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंह देव, आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह, रोहित सिंह टेकाम, सरपंच रामसिंह,मनीष पाण्डेय सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।