आम लोगों की जिन्दगी में बदलाव लाने हम सबका होना चाहिए प्रयास : दल.सुरेन्द्र शर्मा

 

 

 

* सरकार की मदद करना अपने आप की मदद है करना.

* अविवादित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें… महेन्द्र चन्द्राकर

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष केबिनेट मंत्री दर्जा सुरेन्द्र शर्मा ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष महेन्द्र चन्द्राकर, संजय गुप्ता सदस्य, जनपद सदस्य बिहारी कुलदीप, अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। सर्व प्रथम जिला सीईओ जिले के गौठानों में संचालित कार्यों की सामान्य जानकारी विभागवार दी।

अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा ने गोठानों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिस गौठान समितियों की बैठक करना आवष्यक है जिससे गौठानों में सक्रिय गतिविधियां संचालित होती रहे। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिये है कि सरकार जो भी कोई भी योजना का क्रियान्वयन करने से पूर्व जनप्रतिनिधियों को बुलाना सुनिश्चित करें तथा उनके समक्ष योजना से संबंधित उपकरणों या सेवाओं की जानकारी दें एवं उनका फोटोग्राफ रायपुर मुख्यालय पहुंचाना सुनिश्चित करें। पशु विभाग से लक्ष्य अनुसार बधियाकरण की जानकारी लेते हुए उन्होंने बधियाकरण कार्य को दूगना करने एवं सुकर पालन, बकरी पालन, गाय पालन की जानकारी ली। मत्स्य विभाग से मछली पालन के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने तथा उनको रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। उप संचालक कृषि को वर्मी खाद को बढ़ावा देने तथा रासायनिक खाद की खपत को कम करने के साथ ही रासायनिक खाद विक्रेताओं दुकानों का मुआयना करने कहा खाद दुकानदार उचित दर पर ही किसानों को खाद उपलब्ध कराये।
उपाध्यक्ष महेन्द्र चन्द्राकर ने एसडीएम रामानुजनगर को निर्देष देते हुए कहा कि नकल के साथ बंटवारा नामांतरण के प्रकरणों को समय सीमा के भीतर निराकरण कराना सुनिष्चित करें। विवादित मामले तो न्यायलीन है उसमें समय लग सकता है। लेकिन जो अविवादित मामले है जैसे आय, जाति, निवास के प्रकरण को गंभीरता से समय सीमा में पूर्ण करे। उपाध्यक्ष ने हॉर्टिकल्चर विभाग से विभागीय जानकारी लेते हुए महिला समूह को अधिक से अधिक रोजगार मूलक कार्य उपलब्ध कराने तथा किसानों या जनसामान्य लोगों को पांच प्रकार के वृक्ष के पौधे जिसमें आम, अमरूद, लिची, चिकू, जामून तथा अन्य फलदार पौधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जिससे सबके घरों पोषक तत्वों की पहुंच बन सके।
उन्होंने विभागीय योजनाओं की पूर्ति समय सीमा में कराये जाने व हितग्राही मूलक योजनाओं के आदान सामग्री का वितरण जन प्रतिनिधियों के माध्यम से कराये जाने के लिए निर्देश दिये। अध्यक्ष ने जिले के रीपा कार्य प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां अच्छा काम हुआ है। जिस लागत में काम हुआ है वह काबिल तारीफ है। छत्तीसगढ़ की कुल आबादी लगभग 96 प्रतिषत आबादी कृषक है। सरकार ने सभी क्षेत्रों के लिए योजनाए बनाई है। मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना ऐसे कई योजनाए हैै। पिछले चार साल में धान की खेती में वृद्धि तो हुई लेकिन कही न कही हम दाल और तिलहन के क्षेत्र में पिछड़ रहे है। जबकि हमारे पूर्वज दाल व तिलहन के मामले में समृद्ध थे। किसानों को खेती के लिए बढ़ावा देना जरूरी हैैै। लेकिन योजना के माध्यम इसको मूर्तरूप देने के लिए आप सब अधिकारियों का कर्तव्य है। आम लोगों की जिन्दगी में बदलाव लाने प्रयास हम सबका है। सरकार तो मदद करने के लिए तैयार है बात ये है कि यदि आप सरकार की मदद कर रहे तो आप अपनी मदद कर रहे।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, संयुक्त संचालक कृषि रायपुर विनोद कुमार वर्मा, उप संचालक कृषि व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष ने गुरुवार को जनपद पंचायत रामानुजनगर के विभिन्न गौठान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गोठनों में चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट निर्माण इकाई, रीपा के तहत किये जा रहे अन्य कार्यों का अवलोकन किया।