जंगल से बेशकीमती लकड़ियों की अंधाधुंध कटाई पर मुख्य वन संरक्षक सरगुजा वृत्त नवीद शूजाउद्दीन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए वनरक्षक अनुप लकड़ा ,डिप्टी रेंजर आशा लकड़ा को किया निलंबित….

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

लुड़ेग के जंगलों से बेशकीमती सागौन लकड़ियों की अंधाधुंध कटाई पर मुख्य वन संरक्षक सरगुजा वृत्त नवीद शूजाउद्दीन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए वनरक्षक अनुप लकड़ा ,डिप्टी रेंजर आशा लकड़ा को किया निलंबित

?मुख्य वन संरक्षक सरगुजा वृत्त नवीद शूजाउद्दीन

विगत दिनों लुड़ेग क्षेत्र के जंगल में दिनदहाड़े वन विभाग के कर्मचारी की संलिप्तता में सागौन लकड़ी की कटाई के मामले में पूरे प्रदेश में वन विभाग की कार्यशैली को लेकर वन विभाग की छवि खराब हो रही थी जिले के इतिहास में पहला मामला था जब विभागीय कर्मचारी के द्वारा खुद खड़े होकर सागौन लकड़ी के जंगलों में ढुठ में तब्दील किया जा रहा था जिसकी ग्रामीणों ने बकायदा फुटेज वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कीया था। जिसके बाद वन विभाग के उच्चाधिकारी जशपुर ने मामले पर जसपुर एसडीओ को जांच अधिकारी बना कर भेजा था उनके द्वारा जांच में जंगल में 15 से 16 पेड़ की ठूंठ जो जेसीबी से मिट्टी पाटकर ढक दिए गए थे मिले थे। जशपुर जिले के वन विभाग के उच्चाधिकारी अपने एसी के बंद कमरों में बैठकर केवल कागजी घोड़े दौड़ते हुए जांच की गई थी

 

जिसको लेकर पत्थलगांव के पत्रकारों ने जशपुर डीएफओ को फोन पर जानकारी लेनी चाहिए थी पर जशपुर जिले में बैठे वन विभाग के उच्चाधिकारी फोन उठाना अपनी शान के खिलाफ समझते हुए पत्रकारों के फोन का भी उठाना उचित नहीं समझा इससे अंदाजा लगाया जा सकता है। कि वन विभाग के जिले के उच्चाधिकारी जंगलों को बचाने में कितनी रुचि रखते है। तभी तो विभाग के ही कर्मचारी वनों से बेशकीमती लकड़ी की बेखोफ तरिके से दिन दहाड़े कटाई में लकड़ी माफियाओं के साथ दिखे जबकि जंगल हो और कही हर एक पेड़ को कटने से बचाने की जिम्मेदारी वन विभाग के हर एक अधिकारी कर्मचारी से लेकर हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है। तभी हम एक बेहतर कल अपनी आने वाले पीढ़ियों के लिए दे सकेंगे जब विभाग जंगल बचाने में नाकाम रहा तो लाखों रुपए की सागौन तस्करी के मामले पर पत्थलगांव पुलिस ने एक्शन लेते हुए सागौन तस्कर मनोज कखुटिया के घर से करीबन सात से आठ ट्रैक्टर लकड़ी बरामद की थी साथ ही जेसीबी एवं ट्रैक्टर को भी थाना लाया गया था।

हमने मुख्य वन संरक्षक सरगुजा वृत्त नवीद शूजाउद्दीन को लाखों रुपए के सागौन तस्करी के मामले व जिले के उच्च अधिकारी द्वारा इतने बड़े मामले पर की गई लापरवाही को संज्ञान में लेते हुए एवं पत्रकारों का फोन को रिसीव नहीं करने की बात साझा की थी जिसके बाद सरगुजा वृत्त के मुख्य वन संरक्षक नवीद शूजाउद्दीन द्वारा तत्काल एक्शन लेते हुए वनरक्षक अजय लकड़ा एवं डिप्टी रेंजर आशा लकडा को तत्काल निलंबित किया गया। हमने मुख्य वन संरक्षक से बात की तो उनके द्वारा बताया गया कि जशपुर के उच्च अधिकारी के द्वारा इस तरह के व्यवहार पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें फोन रिसिभ करना चाहिए साथ ही उन्होंने कहा अगर आपके क्षेत्र में सागौन के साथ अन्य प्रकार की भी जंगलों के लकड़ियों के मामले पर किसी भी प्रकार की शिकायत हो तो उसके लिए आप मुझे जानकारी दे सकते हैं। मुख्य वनरक्षक सरगुजा वृत्त के द्वारा की गई कारवाही को लेकर पूरे वन विभाग में खलबली मच चुकी है।