एफआरए ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें अधिकारी, कार्य में लापरवाही एवं कर्तव्यहिनता पर होगी सख्त कार्यवाही…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर इफ्फत आरा की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड के संबंध में लगाए गए शिविर की समीक्षा बैठक ली गई। जिसमें जिले के स्वास्थ्य विभाग के खंड चिकित्सा अधिकारी, खंड कार्यक्रम प्रबंधक, जिला मितानिन, समन्वयक के साथ समस्त सुपरवाइजर, ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता, महिला एवं पुरुष उपस्थित रहे।

आयुष्मान भारत खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत प्राथमिकता एवं अंत्योदय राशन कार्ड धारियों को 5,00000 तक का तथा सामान्य परिवार के राशन कार्ड धारियों को 50,000 तक निःशुल्क इलाज की सुविधा राज्य के एवं राज्य के बाहर पंजीकृत समस्त निजी एवं शासकीय चिकित्सालय में इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है इसके साथ ही आयुष्मान भारत कार्ड धारियों को मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के अंतर्गत 20,00000 तक की विशेष परिस्थितियों में इलाज की सुविधा राज्य शासन द्वारा प्रदान की जाती है। कलेक्टर ने राज्य शासन की इस महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत जिले के समस्त आयुष्मान कार्ड से वंचित हितग्राहियों को इस योजना का लाभ दिलाने हेतु समस्त बीएमओ एवं स्वास्थ्य अमला की टीम को निर्देशित देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में कोई भी हितग्राही आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहे।

कलेक्टर की अध्यक्षता में संयुक्त कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा ने सभी सुपरवाइजर एवं आरएचओ की शिविरवार समीक्षा करते हुए लक्ष्य अनुसार बने आयुष्मान कार्डों की प्रगति एवं बनाने के लिए बचे आयुष्मान कार्डों को पूर्ण कराने के लिए पंचायतवार कार्य योजना की जानकारी लेते हुए, उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने में हो रही दिक्कतों को मैदानी स्तर पर जानकारी ली गई एवं जिले के चॉइस सेंटर के जिला प्रबंधक तथा ई-गवर्नेंस के प्रभारी को निर्देशित किया गया कि जहां -जहां चॉइस सेंटर ऑपरेटर शिविर में उपस्थित नहीं हो रहे है। उनको निर्देशित करें तथा जहां आधार कार्ड या आधार अपडेट की समस्या आ रही है वहां पर कैंप लगाकर आधार का अपडेशन कराएं। इसके साथ ही जिले के सीएससी प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि वीएलई को संबंधित कैंप में कार्य करने हेतु निर्देशित करें।

कलेक्टर ने सभी बीएमआ,े बीपीएम को निर्देशित किया है कि अधिकारी अपने विकासखंड स्तर पर सभी संबंधित कर्मचारियों की बैठक लें, एवं छूटे हुए हितग्राहियों की सूची का मिलान कराएं तथा एफआरए आदर्श ग्राम पंचायतों में चुने हुए ग्रामों के लोगों का शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने इस कार्य को प्राथमिकता से कराने को कहा साथ ही उन्होंने कार्य में लापरवाही एवं कर्तव्यहीनता करने वाले कर्मचारी पर सख्त कार्यवाही करने के लिए निर्देशित दिये। बैठक में उपस्थित समस्त आरएचओ एएनएम एवं सुपरवाइजरों को छूटे हुए हितग्राहियों की सूची तथा आयुष्मान भारत पंजीयन हेतु मोबाइल एप्लीकेशन का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया।