भव्य कलश शोभायात्रा के साथ बंजारा समाज के राम जानकी मंदिर किलकिला में पुनः प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम का शुभारंभ…

Σकोतबा ✍️ जितेन्द्र गुप्ता

भव्य कलश शोभायात्रा के साथ बंजारा समाज के राम जानकी मंदिर किलकिला में पुनः प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम का शुभारंभ

कोतबा:-किलकिलेश्वर दुधेश्वर महादेव शिव धाम प्रांगण में बंजारा समाज द्वारा स्थापित श्री राम जानकी मंदिर के पुनः प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किलकिला परिक्षेत्र के जशपुर,रायगढ़ बंजारा समाज के दो दर्जन से अधिक ग्रामों के महिलाएं युवती और पुरुष बड़ी संख्या में भव्य कलश शोभायात्रा में शामिल हुये।
तीन दिवसीय चलने वाले यह कार्यक्रम दो वर्ष पूर्व से सुनियोजित था.लेकिन कोरोना काल के कारण स्थगित होता रहा।
गुरुवार को भव्य कलश शोभायात्रा के साथ ही हजारों की संख्या में लोग शामिल हुये।जहां श्री श्री 1008 श्री कपिल दास बाबा के सानिध्य में दोपहर 2 बजे से कलश यात्रा के साथ ही वेदी पूजन,हवन,जलाधिवास,व शाम आरती के साथ प्रारम्भ किया गया।


आयोजित कार्यक्रम के मुताबिक चैत्र शुक्लपक्ष सप्तमी शुक्रवार को फलाधिवास,गंगाधिवास, मिस्ठानाधिवास,वस्त्राधिवास,औषधिधिवास,शयनाधिवास,हवन,पुजन,आरती होगा.जबकि चैत्र शुक्लपक्ष अष्टमी शनिवार को रथयात्रा नगर भ्रमण के साथ मूर्ति पुर्नप्रतिष्ठा सहस्त्र धारा स्नान,पूर्णाहुति,ब्राम्हण भोज,भंडारा होगा.सायंकाल मूर्ति प्रवाह के लिये प्रयागराज प्रस्थान सामाजिक बंधुओ के द्वारा चैत्र शुक्लपक्ष नवमी रविवार को होगा।
कार्यक्रम में किलकिला जशपुर,रायगढ़ के अध्यक्ष शेखर नायक,दिनेश नायक, महेंद्र बंजारा सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी और सामाजिक बंधुओं की उपस्थिति रही।
इस दौरान ग्राम कोडासिंया, कोतबा, बटुरराबहार, लुड़ेग, तिलडेगा, ईश्वरपुर, केशला लवडाड, सकालो, बागबहार , पंडरीपानी, बूढ़ीया, हथगड़ा, बिछीकानी इत्यादि कई गांव से लगभग 1000 की संख्या में महिला पुरुष शामिल हुये थे।