पुलिस ने विभिन्न थाना-चौकी क्षेत्र के ग्राम रक्षा समिति के 4000 सदस्यों की ली बैठक, अवैध कार्यो एवं क्षेत्र की गतिविधियों की सूचना देने की अपील…..

 

 

* थाना-चौकी प्रभारियों ने सदस्यों को जागरुक रहकर अपराध रोकने में पुलिस की मदद करने.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर। अपराधों की रोकथाम, असामाजिक तत्वों, अवैध कार्यो में लिप्त लोगों की जानकारी, शहर, गांव कस्बे में होने वाली छोटी बड़ी घटना-दुर्घटना की त्वरित सूचना देने एवं पुलिस के कार्यो में सहयोग करने के लिए ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों का कार्य काफी महत्वपूर्ण होता है। पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज  राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) के सतत् मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर  रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों की बैठक लेने एवं नये सदस्यों को इस समिति से जोड़ने के निर्देश दिए थे।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह के मार्गदर्शन में बुधवार को जिले के थाना-चौकी प्रभारियों के द्वारा अभियान के तहत अपने-अपने क्षेत्र के गांवों में गठित ग्राम रक्षा समितियों की बैठक ली गई और नए सदस्यों को इस समिति से जोड़ा गया। जिले की पुलिस के द्वारा लिए गए इस बैठक में विभिन्न थाना-चौकी क्षेत्र अन्तर्गत स्थित गांवों के 4000 ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों की मौजूदगी रही, इस दौरान उन्हें ग्राम रक्षा समिति के गठन का औचित्य, पुलिस कार्यवाहियों में इनके सहयोग एवं कर्तव्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने ग्राम रक्षा समिति सदस्यों को कहा कि पुलिस के कार्यो में आपका सहयोग व सहभागिता काफी महत्वपूर्ण है। अपने अपने क्षेत्र में जागरूक रहकर अपराध एवं अपराधियों की जानकारी प्राथमिकता के आधार पर पुलिस को दें ताकि ऐसे लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जा सके। है। गांव में शराब एवं जुआ जैसे कुरीतियों पर अंकुश लगाने एवं असामाजिक तत्वों के बारे में जानकारी दें। वर्तमान परिदृश्य में हो रहे धोखाधड़ी, सायबर क्राईम, चिटफण्ड, एटीएम फ्राड, फर्जी बैंक काल के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आपके पुलिस के कार्यो में सहयोग करने से अपराध घटित होने से रोका जा सकेगा। बैठक में सदस्यों को यातायात नियमों का पालन किए जाने एवं हेलमेट लगाकर मोटर सायकल चलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। थाना-चौकी प्रभारियों के द्वारा अपना एवं पुलिस कन्ट्रोल रूम का मोबाईल नंबर की जानकारी ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों को नोट कराया ताकि किसी प्रकार की सूचना त्वरित पुलिस को दी जा सके।
बैठक में रक्षा समिति के सदस्यों ने पुलिस अधिकारियों को यह विश्वास दिलाया कि समिति का हर सदस्य पुलिस प्रशासन को पूर्ण सहयोग करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करेंगे।