KORBA: आबकारी विभाग के कारगुजारियों की खुलेआम रिश्वतखोरी, इन्हें डीएम का जरा भी ख़ौफ़ नही…

कोरबा, ✍साकेत वर्मा..

कोरबा। कोरबा जिले का आबकारी विभाग पहली बार सुर्खियों में नही आ रहा है, इससे पहले भी इस विभाग के अनेकों किस्से बया हो चुके हैं। इस दफा आबकारी विभाग के कारगुजारियों की रिश्वतखोरी का आलम देखने को मिला है। जहां विभाग के कारगुजारियों द्वारा खुलेआम एक महिला से केश रफा-दफा करने के नाम पर रिश्वत ली गई है। जहां इनके लेन-देन का किस्सा कैमरे में कैद हो गया। अब इस पूरे खेल में विभाग के बड़े अधिकारियों की कितनी भूमिका है, यह तो कह पाना मुश्किल होगा लेकिन विभाग के कारगुजारियों की रिश्वतखोरी बहुत कुछ बया कर रही है।

दरअसल कोरबा जिले के आबकारी विभाग के कारगुजारियों की एक टीम कटघोरा क्षेत्र के ग्राम जुराली में छापामारी करने पहुँची थी, जहां विभाग के कारगुजारियों को ग्रामीण के घर शराब तो नही मिली लेकिन इन्होंने ग्रामीण से बतौर रिश्वत के तौर पर 15 हजार रुपये की नगद राशि लिया। इस रिश्वतखोर कार्यवाही में विभाग के कारगुजारियों को करीब 04 घण्टे लगे। बताया जा रहा है कि ग्रामीण ने अपनी बेशकीमती कृषि भूमि को गिरवी रख कर आबकारी विभाग के कारगुजारियों को रिश्वत दी। जहां विभाग को अवैध शराब पकड़कर आरोपी के खिलाफ कार्यवाही करनी होती है वहाँ रिश्वत लेकर मामला रफा-दफा कर अपनी शान समझने वाले आबकारी विभाग को यह नही भूलना चाहिए कि इस दौरान कोरबा जिले की कलेक्टर श्रीमती रानू साहू है, जो अनैतिक कार्यो को बिल्कुल बर्दास्त नही करती हैं।

आबकारी विभाग के रिश्वतबाज कारगुजारियों की करतूतों से ग्रामीणों को भारी संकटो का सामना करना पड़ता है। कई बार तो ग्रामीण इनकी बेवजह की कार्यवाहीयो से परेशान हो चुके हैं। सूत्र बताते हैं कि आबकारी विभाग के कारगुजारियों की दबंगई के आगे ग्रामीण नतमस्तक हो जाते हैं और वे अपनी मर्यादा बचाने के लिए इनको मोटी रकम तक दे देते हैं। अब कोरबा की तेजतर्रार डीएम (कलेक्टर) श्रीमती रानू साहू का इस किस्से पर क्या एक्शन होगा यह देखने वाली बात होगी।