महाविद्यालय में विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, अधोसंरचना विकास के लिए विधायक ने की घोषणाएं…..

 

 

शमरोज खान

सूरजपुर. जीवन में शिक्षा का महत्व अनिवार्य व महत्वपूर्ण है। वहीं शिक्षा के प्रति छात्रों को हमेशा जागरूक रहने के साथ सतत पढ़ाई के लिए क्रियाशील रहना चाहिए। उक्त उद्गार प्रेमनगर विधायक व सरगुजा विकास प्राधिरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह ने शासकीय रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित महाविद्यालय के वि•िान्न कार्यों के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालयीन बच्चों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने 1984 के महाविद्यालय और आज के वर्तमान परिवेश में महाविद्यालय की संरचना में हुए विकास तथा जिले के अग्रणी विद्यालय को लेकर प्रबंधन, जनभागीदारी समिति व बच्चों को बेहतर कल की शुभकामनाएं दी। श्री सिंह ने महाविद्यालय परिसर का निरीक्षण करते हुए महाविद्यालय के बाहरी व आंतरिक आवरण को लेकर भी बधाई देते हुए कहा कि लंबे समय के बाद ऐसा शासकीय महाविद्यालय देखने को मिला जो अपने आप में परिपूर्ण है। इसके पूर्व उन्होंने जनभागीदारी मद से निर्मित 32 लाख रूपए की लागत के कमरों का लोकार्पण किया। वहीं डीएमएफ व जनभागीदारी से 30 लाख की लागत से निर्मित अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब का फीता काटा। इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय के क्लासों में जाकर बच्चों सहित प्राध्यापकों से चर्चाएं की और शिक्षा के स्तर के साथ मूल•ाूत आवश्यकताओं पर बच्चों से बातचीत की। लोकार्पण के उपरांत आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य प्रतिभा कश्यप व जनभागीदारी अध्यक्ष सुनील अग्रवाल ने श्री सिंह सहित नपा अध्यक्ष केके अग्रवाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े, रेडक्रास के चेयरमैन रामकृष्ण ओझा, इंका नेता रमेश दनोदिया, शहर कांग्रेस अध्यक्ष संजय डोसी, जिला कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष राहुल अग्रवाल, पूर्व जिला पंचायत सदस्य पंकज तिवारी, विधायक प्रतिनिधि चंदन सिंह, विरेन्द्र बंसल, प्रवेश गोयल, कुसुमलता राजवाड़े, दिप्ती स्वाई, गिरधारी साहू, अंशुल गोयल व अन्य अतिथियों का महाविद्यालय प्रबंधन ने पुष्प गुच्छ से स्वागत व अभिनंदन किया। आयोजन के दौरान एनसीसी व एनएसएस के छात्रों ने विधायक श्री सिंह का प्रोटोकॉल के अनुरूप स्वागत कर गार्ड किया। कार्यक्रम को जिपं उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े व नपा अध्यक्ष केके अग्रवाल ने संबोधित किया। इस दौरान अध्यक्ष सुनील अग्रवाल ने स्वागत उद्बोधन के साथ मांगों व समस्याओं पर ध्यानाकर्षण कराया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ.रश्मि पाण्डेय व आभार प्रदर्शन प्राचार्य प्रतिभा कश्यप ने किया। महाविद्यालय का प्रतिवेदन व वृत्त प्रो.सीबी मिश्रा ने प्रस्तुत करते हुए महाविद्यालय की जानकारी दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ नगर के गणमान्य जन व पूर्व छात्र तथा जनभागीदारी समिति के सदस्य उपस्थित थे।

* 30 लाख के कार्यों की हुई घोषणा .

विधायक खेलसाय सिंह ने जनभागीदारी अध्यक्ष की मांग पर 20 लाख की लागत से महाविद्यालय के प्रथम तल में दो कमरे व छात्रावास में बोर उत्खनन के साथ कन्या महाविद्यालय में दो सेट कम्प्यूटर प्रदाय करने की घोषणा की। वहीं जन•ाागीदारी मद से गार्ड रूम, स्मार्ट बोर्ड, फ्रीज, कूलर सहित अन्य मांगों को पूर्ण करने के निर्देश जनभागीदारी अध्यक्ष को दिए।

* महाविद्यालय के विकास में हुए कई कार्य .

स्थानीय विधायक खेलसाय सिंह व अध्यक्ष सुनील अग्रवाल ने बताया कि सरकार बनने के बाद लगभग 70 लाख रूपए की लागत से पूरे महाविद्यालय का संधारण व जीर्णोधार कार्य हुआ। वहीं महाविद्यालय पहुंच मार्ग के लिए 49 लाख रूपए की निविदा लोनिवि के द्वारा लगा दी गई है। इसके अतिरिक्त चारदीवारी निर्माण के लिए बड़ी राशि प्रदाय कराने की घोषणा की गई। वहीं प्रथम तल के कक्षों के साथ नये विषयों में पीजी की कक्षाओं सहित प्रथम वर्ष की कक्षाओं में सीटों की बढ़ोतरी के लिए भी बड़े कार्य हुए हैं।

* कन्या महाविद्यालय के लिए छात्राओं ने किया आभार व्यक्त.

आयोजन के दौरान कन्या महाविद्यालय की पहुंची छात्राओं ने प्रबंधन के साथ विधायक श्री सिंह का आभार व्यक्त करते हुए इस अनुपम सौगात के लिए राज्य सरकार को साधुवाद दिया। बच्चियों ने कहा कि लंबे अर्से से कन्या महाविद्यालय की मांग को आपने पूर्ण कराकर शिक्षा के क्षेत्र में बच्चियों को आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया है।