मैसेज आया और लिंक खोलते ही खाता खाली, RBI की नसीहत नहीं मानी! लग गया 1 लाख 70 हजार का चूना….

पत्थलगांव✍️ जितेन्द्र गुप्ता

मैसेज आया और लिंक खोलते ही खाता खाली, RBI की नसीहत नहीं मानी! लग गया 1 लाख 70 हजार का चूना समय समय मे पुलिस करती रहती है जागरुक फिर भी लोग हो रहे ठगी का शिकार

पत्थलगांव -फोन ,मैसेज और ईमेल के जरिए बैंकिंग धोखाधड़ी (Banking Fraud) के मामले रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं. हैरानी की बात है कि तमाम तरीकों से समझाने के बावजूद लोग साइबर अपराधियों के चंगुल में फंस रहे हैं. पत्थलगांव से सटे पंडरीपानी में ग्राहक सेवा केंद्र संचालित करने वाली एक महिला से कथित रूप से 1 लाख 70 हजार रुपये की ठगी हो गई. पीड़िता के मोबाइल पर एक अज्ञात नंबर से फोन आया की आपका डिवायस अपडेट करना है ,जिसमें लिंक पर जाकर जरूरी जानकारी मांगी गई थी. ऐसा करते ही इस लेडिज के अकाउंट से 1 लाख 70 हजार रुपये डेबिट हो गए.
ग्राम पंडरीपानी में ग्राहक सेवा केंद्र संचालित करने वाली महिला पुष्पा डनसेना बैंक ठगी की शिकार हुई. हालांकि, यह पहला मामला नहीं देश में हर रोज साइबर क्रिमिनल अलग-अलग तरीकों लोगों का चूना लगाते हैं.पुलिस को दी अपनी शिकायत में महिला ने बताया “उसने लिंक पर क्लिक किया, वहां उसे डिटेल्स देने के लिए कहा गया. उसके बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया. जैसे ही उसने ओटीपी दर्ज किया, उसके खाते से एक लाख 70 हजार रुपये काट लिए गए. महिला शिकायत के बाद पुलिस ने आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और 66(घ)-INF के तहत अज्ञात जालसाजों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली.