कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक, विभिन्न विभागों को प्राप्त आवेदनों की समीक्षा, शीघ्र निराकरण के दिये निर्देश….

कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक,
विभिन्न विभागों को प्राप्त आवेदनों की समीक्षा, शीघ्र निराकरण के दिये निर्देश….
महिला समूहों के लाभांश की राशि का समय पर भुगतान करें सुनिश्चित-कलेक्टर

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाले समय-सीमा की बैठक कलेक्टर विजय दयाराम के. की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विकासखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, ई-समाधान, ई-शिकायत, जन शिकायत से संबंधित विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए समय-सीमा में उक्त प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों को प्राप्त आवेदनों की विस्तृत समीक्षा करते हुए निराकरण की स्थिति की जानकारी ली तथा संबंधित विभाग को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए स्वीकृति के विरूद्ध निर्मित गौठानों की जानकारी लेते हुए स्वीकृत गौठानों को पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने गोबर विक्रेताओं की जानकारी ली तथा विक्रेताओं को नियमित समय पर भुगतान करने को कहा। कलेक्टर ने सक्रिय गौठानों की भी जानकारी ली एवं गौठानों में मल्टीएक्टीविटी के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट खाद विक्रय तथा इसके भुगतान की जानकारी ली तथा समय पर भुगतान नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को समूह के लाभांश एवं विक्रेताओं के भुगतान की राशि शीघ्र जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों के पंजीयन की जानकारी लेते हुए पशुपालकों को गौठान में गोबर विक्रय करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने मिलेट मिशन योजना के तहत रबी फसल में रागी बुआई के कार्य की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए अनुविभागीय अधिकारी कृषि से अपेक्षित फसल की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने आयुष्मान कार्ड के लक्ष्य के अनुरूप प्रगति की समीक्षा करते हुए लक्ष्य हेतु किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। जिला कार्यक्रम समन्वयक ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राप्त निर्देशन के अनुसार स्कूलों में कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। कलेक्टर ने राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा किये जा रहे मीटर रीडिंग कार्य की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने पलायन करने वाले मजदूरों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों से पलायन के कारणों पर विस्तृत चर्चा की तथा पलायन पंजी को अद्यतन रखने के निर्देश सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को दिये।
बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, लोकसेवा गारंटी योजना, राजीव युवा मितान क्लब, गृह मण्डल के निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति, गोमूत्र खरीदी तथा महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के विक्रय की स्थिति की विस्तृत जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
कलेक्टर ने ली खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक
बैठक की अगली कड़ी में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने खाद्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में खाद्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे शासकीय उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण, धान खरीदी व उठाव की स्थिति, नान/एफसीआई में चावल जमा की जानकारी, जारी डीओ एवं उठाव की स्थिति, की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने जारी डीओ के विरूद्ध उठाव की स्थिति की समीक्षा उपार्जन केन्द्रों के आधार पर की तथा शेष बचे उठाव को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न वितरण की माहवार जानकारी, कुल संचालित दुकानों की संख्या, ऑनलाइन/ऑफलाइन वितरण दुकानों की संख्या के आधार पर समीक्षा करते हुए खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने वाले संचालकों पर सतत निगरानी के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारी को दिये। इसके साथ ही बारदानों की जानकारी लेते हुए कापरेटिव सोसायटी के पास उपलब्ध बारदानों को सुरक्षित जगह पर रखने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर आर. एन. पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर शशि चौधरी एवं इंदिरा मिश्रा, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद सीईओ सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर