विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी तकनीकों का उपयोग कर स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक वातावरण करें तैयार- कलेक्टर

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी तकनीकों का उपयोग कर स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक वातावरण करें तैयार-कलेक्टर
कमजोर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देते हुए अतिरिक्त कक्षा संचालित करने के दिये निर्देश
आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग की बैठक

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

बलरामपुर कलेक्टर ने आगामी 01 व 02 मार्च से आयोजित होने वाले बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की बैठक ली। बैठक में उन्होंने आगामी बोर्ड परीक्षा हेतु की जा रही तैयारियों की जानकारी लेते हुए छात्रों की संख्या के अनुरूप परीक्षा केन्द्रों में बैठक एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने शिक्षा विभाग के अंतर्गत चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए गुणवत्तापूर्ण व समय-सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने मासिक एवं छःमाही परीक्षा के मूल्यांकन के आधार पर कक्षावार समीक्षा करते हुए कमजोर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देते हुए अतिरिक्त कक्षा संचालित करने को कहा।
कलेक्टर ने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, उन्हें बस अच्छे मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है जो एक शिक्षक ही उन्हें दे सकता है। शिक्षक पूरे समाज और विशेष रूप से बच्चों के लिए आदर्श होते हैं, इसलिए शिक्षकों को कर्तव्यनिष्ठा से अपने दायित्वों का निवर्हन करना चाहिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित प्राचार्यों को बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यकतानुसार नवाचारी तकनीकों का उपयोग करते हुए स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक वातावरण तैयार करने तथा कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए उनके लिए अतिरिक्त कक्षा का संचालन करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र के बच्चे बहुत ही कठिन परिस्थितियों से निकलकर स्कूल आते हैं, ऐसे में प्राचार्यों की जिम्मेदारी है कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व उचित मार्गदर्शन प्रदान करें ताकि वे अपने समाज और परिवार का नाम रौशन कर सकें।
बैठक में कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद स्कूलों के प्राचार्यों से शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने हेतु किये जा रहे कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम विद्यालय भवनों के निर्माण एवं मरम्मत कार्य की विस्तृत जानकारी लेते हुए 31 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारियों को दिए।
बैठक की अगली कड़ी में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय माध्यमिक शाला, सर्व शिक्षा अभियान में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मरम्मत, जीर्णोद्धार, अति जर्जर एवं डिस्मेंटल तथा भवन विहीन शालाओं की विकासखण्डवार जानकारी ली तथा मांग व प्रस्ताव को पोर्टल में प्रविष्ट करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों के विरूद्ध प्रारंभ व अप्रारंभ कार्यों की जानकारी ली तथा बालक-बालिका व दिव्यांग छात्रों के लिए स्वीकृत शौचालयों की सूची तत्काल संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराने तथा समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी , सहायक संचालक शिक्षा , सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, शिक्षा विभाग एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी एवं प्राचार्य गण उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर