कलेक्टर व सीईओ ने किया प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान का किया शुभारंभ, पोषण आहार की किट देकर बताया गया…..

 

 

* क्षय रोगी को पोषण आहार किट प्रदाय कर दी गई सेवन करने की जानकारी.

* कलेक्टर ने क्षय रोगियों को गोद लेने अधिक से अधिक दानआताओं को आगे आने हेतु की अपील.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ टीबी के खिलाप चलाये गये अभियान में सूरजपुर जिले ने एक नई पहल की हैै। स्वास्थ्य विभाग ने सूरजपुर जिले में चिन्हांकित क्षय रोगियों का उपचार करने एवं पोषण आहार उपलब्ध कराने के साथ ही निक्षय मित्र अभियान शुरु किया है। जिसके तहत सामाजिक स्तर पर लोग क्षय रोगियों को गोद लेंगे और अगले छरू माह से अपनी इच्छा अनुरूप 1 साल से 3 साल तक उनके पोषण का ख्याल रखेंगे।

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत आज इस अभियान की शुरूआत कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना कोसम के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा की आज सूरजपुर जिले में 20 टीबी रोगियों को दानदाताओं की उपस्थिति में पोषण आहार किट का वितरण किया जा रहा है। यह आम जनों को राष्टीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम से जुड़ने और टीबी मुक्त भारत अभियाान में अपना योगदान देने का सुनहरा अवसर है। इस प्रकार के अभियान से हम अपने जिले में टीबी के प्रति जागरूकता बढ़ा सकते हैं और यह मरीजों के प्रति भेदभाव को समाप्त करने में भीे सहायक होगी। कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने क्षय रोगियों को गोद लेंने अधिक से अधिक दानआताओं को आगे आने हेतु अपील की है। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुये जिला कार्यक्रम प्रबंधक गनपत नायक द्वारा राष्टीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में बताया गया। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर. एस. सिंह ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। डाॅ. सिंह ने कहा की स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य समाजसेवी लोग जो भी इस कार्यक्रम में सहयोग करना चाहता है विभाग उनका स्वागत करेगा । जहाँ भी जरूरत हो विभागीय कर्मचारी और अधिकारी मौके पर मिलेंगे । पर हर हाल में सूरजपुर को टीबी मुक्त जिला बनायेंगे । कार्यक्रम का संचालन कर रहें राष्टीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला समन्वयक संजीत सिंह ने बताया कि जिले में कुल 261 मरीज टीबी का उपचार ले रहें हैं, जिनमें से 209 मरीजों नें पोषण आहार किट लेने के लिये अपनी सहमती प्रदान की है। अब तक जिले में 18 निक्षय मित्र बन गये है, जिन्होनें 54 टीबी मरीजों को गोद लिया है, अन्य शेष मरीजों के लिये बड़े दानदाताओं से बात की गई है। जल्द ही शत-प्रतिशत मरीजों को पोषण आहार किट हेतु दानदाताओं को कार्यक्रम से जोड़ा जायेगा।

कलेक्टर ने पिरामल स्वास्थ्य के जिला कार्यक्रम अधिकारी आशिष गुप्ता एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी से बात करते हुऐ कहा कि राजीव युवा मितान के युवाओं को इस कार्यक्रम में जोड़ कर और प्रभावशाली बना सकते हो । इसी तरह के अन्य युवाओं का संगठन है । जिसका उपयोग कर प्रचार प्रसार किया जा सकता है । कार्यक्रम को सफल बनाने में उमेश कुमार गुप्ता की भूमिका अहम रही । कार्यक्रम में डाँ.अजय मरकाम, मदनलाल, सुभाष यादव, डॉक्टर नीरज चौबे आदि उपस्थित रहे । क्षय रोगी पोषण आहार किट पाकर काफी खुश नजर आये । इसके उपयोग के लिए भी बताया गया ।