संसद में राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने उठाया रेल लाइन विस्तार का मुद्दा…..

 

 

नई दिल्ली / रायपुर

संसद में राज्य के पूर्व गृहमंत्री व राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने रेल लाइन विस्तार का मुद्दा उठाया। उन्होंने ने अंबिकापुर से रेनुकूट, कोरबा रेल लाइन विस्तार योजना के विषय को प्रस्तुत कर कहा छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा संभाग मुख्यालय अंबिकापुर को रेनुकूट व कोरबा रेल लाइन के माध्यम से जोड़ा जाना है, इस परियोजना हेतु तीन सर्वेक्षण पूर्ण हो चुके हैं। अंबिकापुर से रेनुकूट व कोरबा रेल मार्ग को जोड़ने की मांग लगातार सरगुजावासियों की रही है। कोरबा से रेनुकूट-अंबिकापुर रेल लाइन विस्तार से छत्तीसगढ़ के साथ साथ अन्य राज्यों के लिए भी वरदान साबित होगा।

सरगुजावासियों का इस रेल लाइन के विस्तार से छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखण्ड, महाराष्ट्र तक रेल लाइन से सीधी पहुंच हो जाएगी। अंबिकापुर से रेनुकुट चौपन होते हुए इलाहाबाद, वाराणसी व राजधानी दिल्ली तक मुख्य मार्ग से जुडाव के साथ-साथ वाराणसी होते हुए बिहार व पूर्वोतर भारत तक पहुंच हो सकेगी, वही दूसरी और कोरबा, बिलासपुर होते हुए ओडिशा, महाराष्ट्र तक सीधी पहुंच होगी।

आगे सदन को श्री नेताम ने बताया कि इस परियोजना के विस्तार से सरगुजा संभाग के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार के मुख्य केन्द्रों से जुड़ने में अत्यंत लाभकारी साबित होगा, जिससे लोगों को एम्स, बीएचयु, अपोलो, पीजीआई की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी साथ ही विभिन्न क्षेत्रो में तैयारी कर रहे उच्च शिक्षा के छात्रों को भी अत्यधिक लाभ होगा।

सरगुजा संभाग में प्रचुर मात्र में प्राकृतिक खनिज कोयला व बाक्साईट मौजूद है। औद्योगिक केंद्र व प्लांट में यहां से खनिज सड़क मार्ग से भेजा जाता है, किन्तु रेल विस्तार होने से कम खर्च व कम समय में परिवहन की सुविधा मिलेगी। साथ ही धार्मिक सांस्कृतिक व पर्यटन केन्द्रों का भी जुडाव होगा।

सदन के माध्यम से श्री नेताम ने केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से आग्रह किया कि सरगुजा संभागवासियों के विकास को ध्यान में रखते हुए इस रेल्वे विस्तार योजना को जल्द से जल्द स्वीकृत कराया जाए।