जिले के 330 गौठानों में मनाया गया गौरव दिवस, वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं….

जिले के 330 गौठानों में मनाया गया गौरव दिवस, वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं
कलेक्टर विजय दयाराम के. जाबर गौठान में आयोजित कार्यक्रम में हुए सम्मिलित

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के 04 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर पूरे राज्य सहित जिले के 330 गौठानों, चिन्हांकित धान खरीदी केन्द्रों, वन विभाग के वन वाटिका में गौरव दिवस मनाया गया। गौरव दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए शुभकामनाएं दी।
विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम जाबर स्थित गौठान में आयोजित गौरव दिवस के कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित कलेक्टर विजय दयाराम के., मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव, वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा सम्मिलित हुए, इस दौरान कलेक्टर ने जाबर गौठान के सामुदायिक बाड़ी का निरीक्षण किया। गौरव दिवस के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि राज्य शासन के द्वारा हर वर्ग के लोगों के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है, शासन की योजनाएं हर क्षेत्र में क्रियान्वित हो रही है। उन्होंने कहा कि जाबर गौठान में गोधन न्याय योजना के तहत 3 लाख की गोबर खरीदी की गई है, शासन की यह एक अच्छी पहल है, जिसके तहत 2 रुपये प्रति किलो गोबर खरीदी की जा रही है। हमारे जिले में गोमूत्र की खरीदी भी की जा रही है, गोमूत्र से कीटनाशक का निर्माण कर फसलों में कीट के प्रकोप को रोकने में इसका उपयोग किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिला समूहों को आगे बढ़ाने तथा आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का कार्य किया जा रहा है, महिला समूह की महिलाएं गौठनों में अनेक प्रकार की गतिविधियां जैसे मुर्गी पालन, बटेर पालन, मशरूम उत्पादन, सामुदायिक बाड़ी में सब्जी उत्पादन कर आय अर्जित कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हाल ही में रीपा योजना की शुरुआत की गई है, जिसके अंतर्गत गौठनों में लघु उद्योग स्थापित कर ग्रामीण अंचल में निवासरत ग्रामीणों को रोजगार के साधन उपलब्ध कराये जायेंगे। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप प्रत्येक विकासखण्डों में एक-एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित किया जा रहा है, और इन स्कूलों में हर वर्ग के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जा रही है, उन्होंने भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना तथा किसान न्याय योजना के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
इस अवसर पर ब्लॉक कॉग्रेस अध्यक्ष रिपुजीत सिंह, रामानुजगंज विधायक के प्रतिनिधि विनोद तिवारी ने भी अपने उद्गार व्यक्त करते हुए, ग्रामीणों से शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ लेने को कहा।
गौरव दिवस के कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कम्पनी के कार्यपालन अभियंता आर.नामदेव, जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी आर.बी.चौरसिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर भरत कौशिक, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.के.जायसवाल, ग्राम पंचायत जाबर के सरपंच उदय राम सहित गौठान समिति के सदस्य, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य, महिला समूहों की महिलाओं सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर