हाथियों की सुरक्षा हेतु गठित समिति की बैठक सम्पन्न, मानव-हाथी द्वंद्व को कम करने एवं जंगली हाथियों की सुरक्षा हेतु किये जा रहे प्रयास पर की गई समीक्षा….

हाथियों की सुरक्षा हेतु गठित समिति की बैठक सम्पन्न,

मानव-हाथी द्वंद्व को कम करने एवं जंगली हाथियों की सुरक्षा हेतु किये जा रहे प्रयास पर की गई समीक्षा….

जंगली हाथियों से होने वाले जनहानि सहित अन्य हानियों के प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करें: कलेक्टर

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में हाथियों की सुरक्षा हेतु गठित समिति की बैठक कलेक्टर विजय दयाराम के. की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, बिजली एवं पशुपालन विभाग के बीच समन्वय स्थापित कर मानव-हाथी द्वंद्व को कम करने एवं जंगली हाथियों की सुरक्षा हेतु किये जा रहे प्रयासों पर विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जंगली हाथियों से होने वाले जनहानि, जन घायल, पशु हानि, फसल हानि अन्य संपत्ति हानि के प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए निराकरण करने एवं मुआवजा राशि शीघ्र भुगतान करने को कहा। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी से वनक्षेत्र में गुजरने वाले विद्युत तारों की मानक ऊंचाई से नीचे झूल रहे तारों को ठीक करने के निर्देश दिये, साथ ही अवैध रूप से हुकिंग कर बिजली से खेतों की सुरक्षा प्रदाय करने की प्रवृत्ति को कम करने और अवैध रूप से हुकिंग करने वाले पर आपराधिक प्रकरण तैयार कर कठोर कार्यवाही करने को कहा। कलेक्टर ने विद्युत एवं क्रेडा विभाग के अधिकारी से हाथी प्रभावित ग्रामों में पर्याप्त लाईट की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने जंगली जानवरों के रिहायसी क्षेत्र में प्रवेश करने पर उसे देखने के लिए ग्रामीणों की काफी भीड़ एकत्रित हो जाती है, ऐसे में जंगली जानवरों को जंगल की ओर जाने के लिए रास्ता सुगम करने हेतु पुलिस विभाग की सहायता लेने की बात कही। कलेक्टर दयाराम के. ने जनहानि व पशुहानि होने की स्थिति में परिवार को सही समय पर मुआवजा का भुगतान हो सके, इसके लिए सभी आवश्यक कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये, साथ ही राजस्व विभाग से समन्वय स्थापित कर जंगली जानवरों द्वारा फसल हानि का आंकलन कर तत्काल कार्यवाही करने को कहा।
बैठक में पुलिस अधिक्षक मोहित गर्ग, वनमण्डाधिकारी विवेकानन्द झा, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण अधीक्षण यंत्री उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर