कलेक्टर ने ली कृषि विभाग की समीक्षा बैठक, किसानों से गौठानों में पैरादान करने करें प्रोत्साहित: कलेक्टर

कलेक्टर ने ली कृषि विभाग की समीक्षा बैठक,

किसानों से गौठानों में पैरादान करने करें प्रोत्साहित: कलेक्टर
आगामी एक सप्ताह में ई-केवायसी, आधार सीडिंग एवं लैण्ड सीडिंग के कार्य को पूर्ण करने के दिये निर्देश

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कृषि विभाग की समीक्षा बैठक ली, बैठक में कलेक्टर ने विभाग में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, तथा दिये गये निर्देशों का प्राथमिकता से पालन करने को कहा। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत ई-केवायसी, आधार सीडिंग एवं लैण्ड सीडिंग की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने विकासखण्ड शंकरगढ़ में ई-केवायसी, आधार सीडिंग एवं लैण्ड सीडिंग का कार्य 36 प्रतिशत पेंडिग होने पर संबंधित अधिकारियों को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये, उन्होंने समस्त विकासखण्डों में आगामी एक सप्ताह में ई-केवायसी, आधार सीडिंग एवं लैण्ड सीडिंग का कार्य पूर्ण करने को कहा।
उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल कटाई प्रयोग ऑफलाईन करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, शेष फसल कटाई प्रयोग की परिणाम की ऑनलाईन एन्ट्री का कार्य सीसी एग्री एप्प के माध्यम से 10 दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए वर्मी कम्पोस्ट खाद के उठाव की जानकारी ली तथा शेष बचे हुए वर्मी कम्पोस्ट का उठाव 15 दिसम्बर तक संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को करने को कहा, इसके साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों को गौठानों में निर्मित 1 हजार क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट खाद का उठाव करने के निर्देश दिये। उन्होंने गौठानों मे पैरादान की जानकारी लेते हुए किसानों को पैरादान करने हेतु प्रोत्साहित करने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया।
*मिलेट मिशन योजना के तहत रागी की खेती को प्रोत्साहित करने कलेक्टर ने दिये निर्देश*
*प्रत्येक विकासखण्ड में 2 हजार हेक्टेयर लक्ष्य किया निर्धारित*
बैठक में कलेक्टर ने आत्मा योजना की समीक्षा करते हुए मिलेट मिशन योजना के तहत रबी सीजन में रागी की खेती को प्रोत्साहित करने हेतु प्रत्येक विकासखण्ड में 2 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित करते हुए, लक्ष्य की पूर्ति हेतु भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति के साथ समन्वय कर 10 से 12 गांवों को चिन्हांकित करने के निर्देश दिये, जहां सम्पूर्ण क्षेत्र में रागी फसल लगाया जा सके, कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से चिन्हित किसानों की सूची 2 दिवस में उपलब्ध कराने को कहा तथा फसलों की बुआई दिसम्बर के द्वितीय सप्ताह तक प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।
बैठक में उप संचालक कृषि प्रदीप एक्का, सहायक अभियंता क्रेडा सुमन किण्डो, कृषि विज्ञान केन्द्र के विषय वस्तु विशेषज्ञ, सर्व वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, ए.टी.एम., बी.टी.एम. उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर