जलदूत ऐप के माध्यम से कुओं के जलस्तर मापने का कार्य बलरामपुर-रामानुजगंज जिले ने प्रदेश में किया सर्वप्रथम शत्-प्रतिशत पूर्ण….

जलदूत ऐप के माध्यम से कुओं के जलस्तर मापने का कार्य बलरामपुर-रामानुजगंज जिले ने प्रदेश में किया सर्वप्रथम शत्-प्रतिशत पूर्ण,
शत्-प्रतिशत एन्ट्री पूरा करने पर राज्य कार्यालय ने जिले को दी बधाई….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव के मार्गदर्शन में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले ने जलदूत ऐप के माध्यम से कुओं के जल स्तर मापने का कार्य राज्य में सर्वप्रथम शत्-प्रतिशत पूर्ण कर लिया है। जलदूत ऐप के माध्यम से जिले के 637 ग्रामों के 1274 कुओं का जल स्तर मापने हेतु चयन किया गया था, तथा जलदूत एप में सर्वप्रथम शत्-प्रतिशत एन्ट्री पूर्ण करने पर राज्य कार्यालय द्वारा टीम बलरामपुर को बधाई दी गई है।
गौरतलब है कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा गांवों के चयनित कुओं के जल स्तर को मापने के लिए जलदूत मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया गया है, जलदूत ऐप का इस्तेमाल कर प्रत्येक गांव में दो या तीन चयनित कुओं के जलस्तर को मापने का कार्य किया जा रहा है, यह ऐप चयनित कुओं के जल स्तर को मापने में सक्षम बनाएगा, तथा यह ऐप पंचायतों को मजबूत डेटा के साथ सहायता प्रदान करेगा, जिसके माध्यम से वाटर बजट एवं शासन की महती योजना नरवा की कार्य योजना बनाकर विस्तृत आकलन कर सकेंगे। भूजल डेटा का उपयोग ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) और महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत नरवा उपचार के रूप में साथ ही विभिन्न प्रकार के अनुसंधान और अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर