कटघोरा जिला बनाओ की मांग को लेकर जनसेवक उत्तम सिंह रंधावा की सराहनीय पहल, कटघोरा से रायपुर तक करेंगे पदयात्रा…मिल रहा अपार जनसमर्थन

कटघोरा। कटघोरा को जिला बनाने की मांग कई वर्षों से की जा रही हैैं, जिसके मांग को लेकर अधिवक्ता संघ की अनिश्चित कालीन हड़ताल व अथक प्रयासों के बाद एक बार फिर कटघोरा को जिला बनाने की मांग को लेकर कटघोरा निवासी जनसेवक उत्तम सिंह रंधावा की सराहनीय पहल देखने को मिल रही है। कटघोरा को जिला बनाओ अभियान के तहत् उत्तम सिंह रंधावा कटघोरा से रायपुर पदयात्रा करने वाले है हालाकि पदयात्रा की तारीख अभी तय नहीं हुई हैं परंतु उनके इस पहल को कटघोरा नगर वासियों का भरपूर समर्थन मिल रहा हैं और इस पहल की जमकर तारीफ हो रही हैैं।

गौरतलब हैं की छत्तीसगढ़ की सबसे पुराने तहसीलों में से एक (सन् 1916) तहसील कटघोरा को जिला बनाने की मांग कई वर्षों से की जा रही है। विगत वर्ष अधिवक्ता संघ द्वारा अनिश्चित कालीन हड़ताल भी किया गया था जो की अभी तक जारी है। अधिवक्ता संघ की अनिश्चित कालीन हड़ताल से प्रेरित होकर उत्तम सिंह रंधावा कटघोरा से रायपुर तक पदयात्रा करेंगे व यात्रा कर अपनी जायज मांग को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी से मुलाकात भी करेंगे। ज्ञात है की कोरबा जिले के बिलासपुर में शामिल रहने के दौरान कटघोरा तहसील था ।

परंतु कटघोरा को जिला बनाने के जगह पर कोरबा को जिला का दर्जा दिया गया था। इसके बाद कई वर्षो से लगातार कटघोरा को जिला बनाने के लिए ज्ञापन सौंपा गया व अनिश्चित कालीन हड़ताल तक किया गया परन्तु कटघोरा को अभी तक जिला का दर्जा नहीं दिया गया हैैं। क्षेत्रवासी लंबे समय से कटघोरा को जिला बनाने की मांग कर रहे हैं। पिछले स्वतंत्रता दिवस पर 4 नए जिले की घोषणा के बाद अब एक बार फिर कटघोरा को जिला बनाने की मांग उठी है। अधिवक्ता संघ के बाद अब नगर के समाज सेवी श्री रंधावा ने भी यह मांग उठाई है। वही देखना दिलचस्प होगा की एक नवयुवक सामाजिक कार्यकर्ता उत्तम सिंह रंधावा के इस पदयात्रा का किस तरह का प्रभाव पड़ता हैं?

उत्तम सिंह रंधावा ने बताया की लगातार नगर वासियों के द्वारा कटघोरा को जिला बनाने की मांग की जा रही हैं, पिछले 2 वर्षो से अधिवक्ता संघ भी लगातार अनिश्चित कालीन हड़ताल पर बैठे हुए है, जिससे प्रेरित होकर मेरे द्वारा कटघोरा से रायपुर पदयात्रा अभियान के तहत पदयात्रा कर मांग को राज्य सरकार तक पहुंचाई जाएगी।

✍️साकेत वर्मा /जिला प्रतिनिधि कोरबा